अपना शहर चुनें

States

US Capitol Violence: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सोमवार को महाभियोग लाने की तैयारी में डेमोक्रेटिक पार्टी

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

US Capitol Violence: डेमोक्रेटिक पार्टी ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) से अनुरोध किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को ‘विद्रोह भड़काने’ के कारण पद से हटाया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2021, 8:59 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी संसद भवन में हिंसा (US Capitol Violence) के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की हर तरफ आलोचना हो रही है. अब डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें घरने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. कहा जा रहा है कि सोमवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) लाया जा सकता है. पिछले हफ्ते बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थक यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) में घुस गए थे. इन सबने संसद के संयुक्त सत्र को रोकने की कोशिश की थी. इस घटना में चार लोगों की मौत भी हो गई. जो लोग कैपिटल बिल्डिंग में घुसे थे ट्रंप ने उन्हें ट्विटर पर देशभक्त कहा था.

सांसद टेड लियु ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ट्रंप के खिलाफ सोमवार को महाभियोग लाने की तैयारी चल रही है. बता दें कि दिसंबर 2019 में भी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने के लिए लियु काफी सक्रिय थे. अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी ट्रंप से राष्ट्रपति पद तुरंत छोड़ने की भी मांग की है. ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं, जिनपर एक कार्यकाल के दौरान दूसरी बार महाभियोग चल सकता है. उस वक्त उन पर राष्ट्रपति चुनावों में जीत के लिए यूक्रेन की मदद का आरोप लगा था.

क्या होता है महाभियोग?
अमरीकी संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति को देशद्रोह, रिश्वत और दूसरे गंभीर अपराधों के तहत महाभियोग चलाया जाता है. महाभियोग के तहत जांच के बाद अपराध के सबूत संसद की न्याय समिति को भेजा जाता है. ये समिति जांच करती है, सुनवाई करती हैं, ड्राफ्ट तैयार करती है और उसके बाद सारी चीजें सीनेट के सभी सदस्यों तक पहुंचती हैं. इसके बाद ये फैसला किया जाता है कि सज़ा मिलनी चाहिए या नहीं.  इस दौरान लगभग 3 महीने का समय लगा था. इस बार चूंकि बात सीधे कैपिटल हिल पर हमले की है, लिहाजा डेमोक्रेट्स के सदस्य जांच की कोई जरूरत नहीं देख रहे.



संविधान में 25वां संशोधन लाने की तैयारी
इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी ने उप राष्ट्रपति माइक पेंस से अनुरोध किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘विद्रोह भड़काने’ के कारण पद से हटाया जाए. इसके लिए उनसे अमेरिकी संविधान का 25वां संशोधन लागू करने के लिए कहा गया है. संविधान में 25वां संशोधन उप राष्ट्रपति तथा मंत्रिमंडल के सदस्यों को बहुमत से राष्ट्रपति को पद से हटाने का रास्ता साफ करता है. हालांकि उप राष्ट्रपति की ओर से अभी इस बारे में कोई जवाब नहीं आया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज