Home /News /world /

कर्ज की वजह से अमेरिका में फिर आ सकती है मंदी, वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने दी चेतावनी

कर्ज की वजह से अमेरिका में फिर आ सकती है मंदी, वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने दी चेतावनी

अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने देश में मंदी आने की चेतावनी दी है. (फाइल फोटो)

अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने देश में मंदी आने की चेतावनी दी है. (फाइल फोटो)

US Recession News: अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कर्ज की वजह से अमेरिका फिर मंदी की चपेट में आ सकता है.

    वॉशिंगटन. अमेरिका की ट्रेजरी सचिव यानि वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कर्ज की वजह से अमेरिका फिर मंदी की चपेट में आ सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी ऋण चूक एक और मंदी का कारण बन सकता है. जानी मानी अर्थशास्त्री येलेन ने सीएनबीसी पर कहा, “अमेरिकी कानून निर्माता कर्ज की सीमा को बढ़ाने के लिए लड़ रहे हैं और ऐसे में ऋण चूक होना लाजिमी है, तो मैं पूरी तरह से उम्मीद करती हूं कि यह मंदी का कारण बनेगी.”

    येलेन ने पहले ही चेतावनी दी थी कि यदि कांग्रेस कानूनी ऋण सीमा में ढील नहीं देती है, तो 18 अक्टूबर के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के पास लेनदारों के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए धन नहीं होगा.

    10 साल की मासूम से रेप, कोर्ट ने महज 9 दिन में सुनाया फैसला, रेपिस्ट को 20 साल जेल की सजा

    वास्तव में, उधार की सीमा तय करने के बाद से कांग्रेस ने पिछले दशकों में दर्जनों बार ऐसा किया है और वोट आमतौर पर द्विदलीय होने के साथ ही किसी तरह के विवाद से दूर होते हैं. इस साल, वाशिंगटन में असाधारण कड़वाहट को दिखाते हुए रिपब्लिकन कर्ज की सीमा को बढ़ाने के लिए वोट देने से इनकार कर रहे हैं.

    इतना ही नहीं, वे डेमोक्रेट्स को पार्टी लाइनों के साथ एक साधारण वोट पास करने से रोकने के लिए भी शपथ ले रहे हैं.

    74 वर्षीय जेनेट येलेन इससे पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं. उन्होंने 2014 से 2018 के दौरान फेडरल रिजर्व की अगुआई की. येलेन ने ब्राउन और येल से स्नातक किया है. उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अर्थशास्त्र पढ़ाया है. वैश्विक वित्तीय संकट से गिरती बेरोजगारी और सतत आर्थिक सुधार के दौर में फेडरल रिजर्व की गवर्नर के रूप में कार्यकाल के लिए येलेन को याद किया जाता है.

    Tags: United States

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर