अपना शहर चुनें

States

अमेरिका के टॉप डॉक्‍टर का दावा- कोरोना से बचने के लिए अगले साल भी लगाना पड़ सकता है मास्क

अमेरिकी डॉक्‍टर एंथनी फौची ने किया दावा. (File Pic)
अमेरिकी डॉक्‍टर एंथनी फौची ने किया दावा. (File Pic)

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉक्‍टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने यह दावा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 11:37 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) अब भी लोगों के लिए खतरा बना हुआ है. वहीं कोरोना वायरस (COVID-19) के नए वैरिएंट सामने आने से देश-दुनिया में इसका खतरा और बढ़ गया है. इस बीच अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉक्‍टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने दावा किया है कि यह संभव है कि अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए 2022 में भी मास्‍क पहनना पड़े. जबकि अमेरिका में इस साल के अंत तक स्थिति सामान्‍य होने के आसार हैं.

CNN से बातचीत के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में डॉ. एंथनी ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह संभव है कि अमेरिकी लोग 2022 में भी मास्‍क पहनें. यह इस पर निर्भर करता है कि आपका नॉर्मलिटी से क्‍या तात्‍पर्य है.' फाउची की टिप्पणी उस समय आ रही है जब अमेरिका में कोरेाना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 5,00,000 पहुंच गई है. हालांकि अमेरिका अब महामारी से लड़ने के लिए लगातार टीके लगा रहा है. अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ जानलेवा वायरस और इसके वेरिएंट से लड़ने के लिए मेडिकल उपायों के महत्व को अहम बताते हैं.

डॉक्‍टर एंथनी फाउची ने कहा कि हम जैसे ही इस साल के अंत में सर्दियों के मौसम में प्रवेश करेंगे, उस समय मैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के उस बयान से सहमत होऊंगा कि हम सामान्यता के करीब पहुंचेंगे. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए मास्क पहनना महत्वपूर्ण है, जो कहता है कि वे दोनों लोगों और उनके आसपास के लोगों को वायरस को प्रसारित करने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

बता दें कि जो बाइडन के प्रशासन ने ट्रंप प्रशासन की तुलना में अधिक आक्रामक तरीके से फेस मास्‍क पहनने पर जोर दिया है. राष्ट्रपति ने पिछले महीने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए अंतरराज्यीय यात्रियों को फेस मास्‍क पहनने और सार्वजनिक स्‍थलों पर भी मास्क के इस्‍तेमाल को महत्‍वपूर्ण बताया है. बाइडन ने अमेरिकियों को यह भी चुनौती दी कि वे वायरस के प्रसार को कम करने के लिए राष्ट्रपति कार्यकाल के पहले 100 दिनों के लिए मास्क पहनें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज