US Elections Result: जो बाइडन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं बना विजेता

 CNN के प्रोजेक्शन के मुताबिक बाइडेन ने रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते हुए पेंसिल्वेनिया अपने नाम कर लिया है.
CNN के प्रोजेक्शन के मुताबिक बाइडेन ने रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते हुए पेंसिल्वेनिया अपने नाम कर लिया है.

US Elections 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, मैंने यह चुनाव जीत लिया. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि फिलाडेल्फिया में एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 7:00 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में प्रमुख मीडिया संस्थानों द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को विजेता बताए जाने के बीच उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को खुद को विजयी घोषित किया. 'द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' के मुताबिक, इस बड़ी जीत के साथ ही बाइडन ने 279 इलेक्‍टोरल मतों के साथ ट्रंप को करारी शिकस्‍त दी है. इस चुनावी लड़ाई में ट्रंप महज 214 मतों पर ही अटक गए हैं. अब बाइडन अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति होंगे.

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘इस चुनाव में मैं जीता, वह भी बड़े अंतर से’’.हालांकि कई मीडिया संस्थानों ने अपनी खबरों में बताया है कि ट्रंप चुनाव हार चुके हैं और अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन होंगे.

ट्रंप ने ट्वीट में दिया ये संदेश
ट्विटर ने तुरंत ही ट्रंप के ट्वीट के साथ यह संदेश डाल दिया कि ‘‘जब यह ट्वीट किया गया तब संभवत: आधिकारिक स्रोतों ने विजेता की घोषणा नहीं की थी.’’ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोपों को दोहराया. उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के भीतर ‘‘कुछ गड़बड़ी हुई है’’ और पेन्सिल्वेनिया में लाखों मत अवैध तरीके से लिए गए.





कई राज्यों में मतगणना अब भी जारी
अमेरिका के कई राज्यों में मतगणना अभी चल ही रही है. जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट है और 99 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है. यहां भी बाइडन चार हजार मतों के बड़े अंतर से आगे हैं. इसके अलावा नेवादा में 06 इलेक्टोरल वोट और यहां भी 87 फीसद गिनती पूरी हो गई. रिपोर्टों के मुताबिक यहां भी बाइडन 22 हजार मतों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं. एरिजोना में 11 इलेक्टोरल वोट हैं और यहां भी 90 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है.

जो बाइडन ने सभी अमेरिकी वासियों को कहा धन्यवाद
जीत के बाद बाइडन ने ट्वीट कर अमेरिका की जनता को शुक्रिया कहा है. बाइडन ने ट्वीट किया, 'आप सभी ने हमारे महान देश का नेतृत्‍व करने के लिए मुझे चुना इसके लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया.हमारे लिए भविष्‍य में कठिन चुनौतियां हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्‍ट्रपति बनूंगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज