UN में अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली ने घर के पर्दों पर खर्च कर दिए 37 लाख रुपये

UN में अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली ने घर के पर्दों पर खर्च कर दिए 37 लाख रुपये
United States Ambassador to the United Nations Nikki Haley speaks during the United Nations Security Council meeting on Syria at the U.N. headquarters in New York, U.S., April 13, 2018. REUTERS/Eduardo Munoz

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपने बजट में भारी कटौती के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के आवास में हजारों डॉलर की रकम खर्च की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2018, 7:02 PM IST
  • Share this:
मीडिया की हवाले से आई खबरों के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने बजट में भारी कटौती की है. मंत्रालय ने अपने खर्च पर नियंत्रण के लिए सभी प्रकार की नई नियुक्तियों पर रोक लगा दी है. वहीं दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली के घर के लिए पर्दे खरीदने में ही मंत्रालय ने पिछले साल तकरीबन 37 लाख रुपये खर्च कर दिए.

यह भी पढ़े: भ्रष्टाचार बनी वैश्विक समस्या, हुआ अरबों डॉलर का नुकसान

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में कहा गया है कि हेली के लिए घर संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय के करीब ही एक नई इमारत में बनाया गया है. निक्की पहली ऐसी अमेरिकी राजदूत हैं जिन्हें इस प्रकार की सहूलियतें दी जा रहीं हैं. पर्दों पर खर्च की गई बड़ी रकम को लेकर हेली के प्रवक्ता ने सफाई दी है कि इस खरीद की योजना 2016 में बनी थी. उस समय बराक ओबामा राष्ट्रपति थे. इस खरीद के में निक्की हेली की कोई भूमिका नहीं है.



यह भी पढ़े:कश्मीर में मानवाधिकार की दिशा में कोई सुधार नहीं : UN कमिश्नर मिशेल
सूत्रों के अनुसार हेली के आवास के पर्दों का टेंडर करीब 29000 डॉलर का है, जबकि उसको लगाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाले हार्डवेयर और मशीनों की कीमत 22801 डॉलर है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय हेली का घर डेकोरेशन में किए जा रहे खर्च के कारण के कारण मीडिया की सुर्खियों में आ गया है.

हेली के घर के पर्दों की कीमत की तुलना शहरी विकास मंत्री बेन कार्सन के कार्यालय के डाइनिंग रूम सेट से की जा रही है. जिस पर 31000 डॉलर खर्च किया गया था. इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने कार्सन को पद से हटाने का विचार किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज