Home /News /world /

क्रिसमस बाद ही खत्म होगा अमेरिका में सरकार का शटडाउन

क्रिसमस बाद ही खत्म होगा अमेरिका में सरकार का शटडाउन

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए ट्रंप प्रशासन को करीब 5 बिलियन डॉलर यानी लगभग 35,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है. अमेरिकी संसद में इस फंड को मंजूरी नहीं मिली है.

    अमेरिकी सरकार का आंशिक शटडाउन क्रिसमस के बाद तक जारी रहेगा. यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल के फंड के लिए दूसरे दिन यानी शनिवार को भी डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन और डेमोक्रैट्स के बीच बात नहीं बन पाई. एक दिन पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि बॉर्डर वॉल के लिए फंड की मंजूरी नहीं मिलने पर उनकी सरकार शटडाउन कर देगी. शुक्रवार को फंड को मंजूरी नहीं मिल पाने की वजह से शनिवार को अमेरिका में शटडाउन रहा.

    सीनेट के मेजॉरिटी लीडर मिच मैककॉनेल ने शनिवार को सीनेट को स्थगित करते हुए कहा, "सीनेट की अगली मुलाकात सोमवार को प्रो फॉर्मा सेशन के लिए होगी. सीनेट की अगली बैठक 27 दिसंबर को होगी."

    अमेरिका में इस कारण बिना सैलरी के घर बैठने को मजबूर हुए लाखों कर्मचारी

    क्या है विवाद
    यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए ट्रंप प्रशासन को करीब 5 बिलियन डॉलर यानी लगभग 35,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है. अमेरिकी संसद में रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने इस फंड को मंजूरी दे दी, हालांकि डेमोक्रेट्स ने इसकी मंजूरी नहीं दी है. शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच इस संबंध में बातचीत भी हुई लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका. डेमोक्रैट्स बॉर्डर पर दीवार खड़ी करने की बजाए फेंसिंग करवाने के पक्ष में हैं. इस वजह से ट्रंप ने शटडाउन का ऐलान कर दिया है. अब शटडाउन खत्म होने तक अमेरिका के लाखों सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन के ही घर बैठना होगा.
    ट्रंप के लिए नाक का सवाल बनी यह दीवार
    यह दीवार 2016 के ट्रंप के चुनावी वादों में से एक है. ट्रंप ने जनवरी, 2017 में यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार के निर्माण के लिए एग्जीक्यूटिव ऑर्डर साइन किया था. इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप प्रशासन को 5 बिलियन यूएस डॉलर की जरूरत है. डेमोक्रैट्स और कुछ रिपब्लिकन ट्रंप के इस एजेंडे का समर्थन नहीं करते हैं. ट्रंप इस मुद्दे पर किसी भी तरह का समझौता करने को तैयार नहीं हैं.

    Tags: America, Donald Trump, Donald Trump administration, Politics, United States of America

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर