अपना शहर चुनें

States

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डोनाल्ड ट्रंप के ख‍िलाफ महाभियोग सत्र शुरू

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

Donald Trump Impeachment: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा कैपिटल पर किए गए हमले को लेकर दूसरे महाभियोग पर बहस शुरू कर दी. इस हमले में 5 लोग मारे गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 12:01 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों द्वारा पिछले हफ्ते अमेरिकी कैपिटल (American Capitol) पर बोले गए धावे को लेकर अमेरिकी संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. इसके लिए अमेरिकी संसद में मतदान की प्रक्रिया की जाएगी. पिछले सप्ताह अमेरिकी कैपिटल हिल पर हुए हमले (Capitol Hill Violence) से कई रिपब्लिकन सीनेट भी नाराज हैं और उनका कहना है कि वह ट्रंप पर दूसरी बार महाभियोग चलाने के प्रस्ताव में डेमोक्रेट्स का साथ देंगे. ये प्रक्रिया ट्रंप के पद छोड़ने और जो बाइडन के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के सिर्फ सात दिन पहले हो रही है.

>> सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी सीनेट में बहुमत के नेता मिच मेककॉनल ने सदस्यों को ट्रायल की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. मैककॉनल का कार्यालय समय को लेकर फिलहाल किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे रहा है.

>>डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि इहान उमर ने अन्य रिपब्लिकन प्रतिनिधियों से राष्ट्रपति ट्रम्प को महाभियोग चलाने के लिए वोट देने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि कैपिटल में दंगे "विशेष रूप से संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति द्वारा उकसाए गए थे."



>>कोलराडो से डेमोक्रेट अमेरिकी प्रतिनिधि जेसन क्रो ने कहा कि ट्रंप के खिलाफ दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया जाएगा क्योंकि उनके खिलाफ दो बार महाभियोग लाने की जरूरत है.
>> फ्लोरिडा से डेमोक्रेट अमेरिकी प्रतिनिधि वाल डेमिंग्स ने कहा कि हम अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ दो बार महाभियोग लाएंगे. ऐसा इतिहास में पहली बार होगा. यह जवाबदेही के बारे में है, राष्ट्रपति को जवाबदेह ठहराते हुए.

>> मैरीलैंड के डेमोक्रेट अमेरिकी सदन के प्रमुख नेता स्टेनी होयर ने कहा हम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं और हम इसे जल्द से जल्द सीनेट को भेजना चाहते हैं. हमें लगता है कि यह एक तात्कालिकता है.

>> जॉन काटको सदन रिपब्लिकन कॉकस के पहले सदस्य ने कहा कि वह ट्रंप महाभियोग के लिए मतदान करेंगे.

फिलहाल सीनेट में रिपब्लिकंस बहुमत में हैं ऐसे में अभी यह कहना मुश्किल है कि ट्रंप को व्हाइट हाउस से निष्कासित करने के लिए ऐसा कोई ट्रायल चलाया जा सकता है या नहीं. ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए दो-तिहाई बहुमत की जरूरत होगी, यानी कि करीब 17 रिपब्लिकन सांसदों को ट्रंप के खिलाफ वोट करना होगा. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपराध तय करने और ट्रायल आयोजित करने की कोई निश्चित समय सीमा नहीं है. क्योंकि ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने में सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा है ऐसे में ये प्रक्रिया पूरी हो पाना मुश्किल है.

इससे पहले मंगलवार को डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्ताव पारित करके देश के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें. इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया.

बता दें डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में आए चुनाव के नतीजों के ख़िलाफ वॉशिंगटन डीसी में एक रैली में अपने समर्थकों से लड़ाई करने का आह्वान किया था. इसके बाद ही पिछले बुधवार को कैपिटल हिल पर ये हिंसा हुई थी जिसमें 5 लोग मारे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज