अमेरिका ने बनाया नया नियम, H-1B वीज़ा रखने वालों पर होगा ये असर

अमेरिका ने बनाया नया नियम, H-1B वीज़ा रखने वालों पर होगा ये असर
प्रतीकात्मक तस्वीर

हाल ही में काफी संख्या में एच-1 बी वीज़ा होल्डर्स से उनका वीज़ा एक्सटेंड करने से मना कर दिया गया था. जिनमें से अधिकतर लोग भारतीय थे

  • News18.com
  • Last Updated: September 27, 2018, 2:16 PM IST
  • Share this:
अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों का वीज़ा एक्पायर हो गया है या जिनका स्टेटस बदल गया है उन्हें सोमवार से देश से बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. जिस फेडरल एजेंसी को इसकी ज़िम्मेदारी दी गई है उसने कहा कि रोज़गार आधारित और मानवीय आधारों के आवेदनों के लिए इसे लागू नहीं किया जाएगा. इसलिए, एच-1बी वीज़ा रखने वाले लोगों को इसमें थोड़ी राहत मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः आज से H-1B वीज़ा के लिए भरे जा रहे फॉर्म, भारी संख्या में रद्द हो सकते हैं एप्लिकेशन

यूएस सिटीज़नशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज़ (यूएससीआईएस) को वीज़ा की स्वीकृति देने की ज़िम्मेदारी दी गई है. नए नियम के अनुसार जिन लोगों ने वीज़ा एक्सटेंशन का आवेदन किया है उन्हें एनटीए (नोटिस टू अपीयर) जारी किया जाएगा. एनटीए, अमेरिका में गैर-कानूनी रूप से रह रहे लोगों को देश से बाहर भेजे जाने के लिए जारी किया जाने वाला पहला कदम है. एनटीए एक तरह का डॉक्युमेंट है जो कि किसी व्यक्ति को इमीग्रेशन जज के सामने पेश होने के लिए कहता है.



इसकी ज़िम्मेदारी यूएससीआईएस (यूएस सिटीज़नशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज़) को दी गई है. यूएससीआईएस ने बुधवार को कहा कि नए नियम को 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा.
ये भी पढ़ेंः H-1B वीज़ा होने पर भी आपकी पत्नी को नहीं मिलेगा वर्क परमिट!

हाल ही में काफी संख्या में एच-1 बी वीज़ा होल्डर्स से उनका वीज़ा एक्सटेंड करने से मना कर दिया गया था. जिनमें से अधिकतर लोग भारतीय थे. यह नियम अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए काफी मुश्किल भरा हो सकता है.

क्या एच1बी वीजा ?
एच1बी वीजा ऐसे विदेशी प्रोफेशनल्स के लिए जारी किया जाता है जो किसी 'खास' काम में कुशल होते हैं. इसके लिए आम तौर उच्च शिक्षा की जरूरत होती है. कंपनी में नौकरी करने वालों की तरफ से एच 1 बी वीज़ा के लिए इमीग्रेशन विभाग में आवेदन करना होता है. ये व्यवस्था 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज