होम /न्यूज /दुनिया /रूस से जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिका देगा और मदद, दे सकता है 3 अरब डॉलर की और सैन्य सहायता

रूस से जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिका देगा और मदद, दे सकता है 3 अरब डॉलर की और सैन्य सहायता

बाइडन प्रशासन यूक्रेन की सेनाओं को लगभग तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता जारी करने की घोषणा कर सकता है. (pc- social media)

बाइडन प्रशासन यूक्रेन की सेनाओं को लगभग तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता जारी करने की घोषणा कर सकता है. (pc- social media)

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि आने वाले सालों में यूक्रेन के सैनिकों को लड़ाई के लिए प्रशिक्षित करने के वास्ते यह राशि जार ...अधिक पढ़ें

वॉशिंगटन : बाइडन प्रशासन बुधवार को यूक्रेन की सेनाओं को लगभग तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता जारी करने की घोषणा कर सकता है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि आने वाले सालों में यूक्रेन के सैनिकों को लड़ाई के लिए प्रशिक्षित करने के वास्ते यह राशि जारी की जा सकती है.

अधिकारियों ने कहा कि इस पैकेज को तीन प्रकार के ड्रोन तथा अन्य हथियार और उपकरणों के अनुबंधों पर खर्च किया जा सकेगा जिनका इस्तेमाल संभवतः साल दो साल बाद होने की उम्मीद है. यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के तहत दिए जा रहे पैकेज की कुल राशि में थोड़ा बदलाव हो सकता है. अधिकारियों ने कहा कि इसमें छोटे, हाथ से चलाए जा सकने वाले प्यूमा ड्रोन, लंबी दूरी के स्कैन ईगल निगरानी ड्रोन और पोत से छोड़े जा सकने वाले ब्रिटिश वैम्पायर ड्रोन प्रणाली खरीदने के लिए धन दिया जाएगा.

ब्रिटेन ने जताई यूक्रेन से हमदर्दी, कहा- रूस को G20 में बैठने का नैतिक अधिकार नहीं

अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाले इस आर्थिक सहायता के बारे में सार्वजनिक रूप से सूचना जारी होने से पहले कई अधिकारियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं और ऐसे में अमेरिकी सुरक्षा सहायता एक लंबी अवधि के अभियान में तब्दील हो रही है जिसकेतहत भविष्य में यूरोप में अधिक अमेरिकी सैन्य सैनिकों को भी रखा जाएगा.

बुधवार को यूक्रेन में, उसके स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अवकाश है और बुधवार को ही उस पर रूसी हमले शुरू होने के छह माह पूरे हो गए हैं. अधिकारियों का कहना है कि अधिकतर पिछले पैकेजों के विपरीत, नए वित्त पोषण का उद्देश्य यूक्रेन को उसकी मध्यम से दीर्घकालिक रक्षा व्यवस्था को सुरक्षित रखने में बड़े पैमाने पर मदद करना है.

Tags: Russia ukraine war, Ukraine, USA

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें