• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • 246 साल का टूटा रिकॉर्ड, US मरीन कोर में सिख अफसर को पगड़ी पहनने की मिली इजाजत

246 साल का टूटा रिकॉर्ड, US मरीन कोर में सिख अफसर को पगड़ी पहनने की मिली इजाजत

246 साल के इतिहास में तूर पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है.

246 साल के इतिहास में तूर पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है.

खबर में कहा गया है कि मरीन कोर के 246 साल के इतिहास में तूर पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है. तूर ने एक साक्षात्कार में कहा, ''आखिरकार मुझे मेरे विश्वास और देश में से किसी एक को चुनने की नौबत नहीं आई. मैं जैसा हूं, वैसा ही रहते हुए दोनों का सम्मान करता हूं.''

  • Share this:

    न्यूयॉर्क: अमेरिका के एक 26 वर्षीय सिख-अमेरिकी सैन्य अधिकारी (American Naval Officer) को कुछ सीमाओं के साथ पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है. मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई. वह इस प्रतिष्ठित बल के 246 साल के इतिहास में ऐसा करने की अनुमति पाने वाला पहले व्यक्ति हैं. द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में कहा गया है, ”लगभग पांच साल से हर सुबह लेफ्टिनेंट सुखबीर तूर अमेरिकी मरीन कोर की वर्दी धारण करते आए हैं और बृहस्पतिवार को, सिर पर सिख पगड़ी पहनने की उनकी तमन्ना भी पूरी हो गई.”

    खबर में कहा गया है कि मरीन कोर के 246 साल के इतिहास में तूर पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है. तूर ने एक साक्षात्कार में कहा, ”आखिरकार मुझे मेरे विश्वास और देश में से किसी एक को चुनने की नौबत नहीं आई. मैं जैसा हूं, वैसा ही रहते हुए दोनों का सम्मान करता हूं.”

    यह भी पढ़ें- अमेरिका: वर्जिनिया में प्लेन क्रैश, विमान में मिले 3 लोगों के शव

    यह भी पढ़ें- तालिबान ने कश्मीर पर भारत को दिया झटका, पाकिस्तान के लिए कही ये बात

    तूर ने इस अधिकार को प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया है. इस साल जब वह पदोन्नति पाकर कैप्टन बने तो उन्होंने अपील का फैसला किया. खबर के अनुसार यह इतने लंबे समय तक चला इस तरह का पहला मामला था. वाशिंगटन और ओहायो में पले-बढ़े भारतीय प्रवासी के बेटे तूर को कुछ सीमाओं के साथ ड्यूटी पर पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है. वह सामान्य ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहन सकते हैं, लेकिन युद्ध क्षेत्र में तैनात होने पर वह ऐसा नहीं कर सकते. साथ ही अगर किसी यूनिट की सेरेमनी होती है, तो वहां फुल ड्रेस के तहत इसकी इजाजत नहीं मिलेगी.

    एनवाईटी की खबर में कहा गया है कि तूर ने मरीन कोर कमांडेंट के प्रतिबंधात्मक निर्णय के खिलाफ अपील की है और उनका कहना है कि अगर उन्हें सभी जगह पगड़ी पहनने की अनुमति नहीं मिलती है तो वह कोर के विरुद्ध मुकदमा करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज