लाइव टीवी

अमेरिका ने लेजर हथियार का किया सफल परीक्षण, उड़ते विमान को कर सकता है नष्ट

भाषा
Updated: May 23, 2020, 9:52 PM IST
अमेरिका ने लेजर हथियार का किया सफल परीक्षण, उड़ते विमान को कर सकता है नष्ट
अमेरिका ने प्रशांत महासागर में लेजर हथियार का किया सफल टेस्ट (फोटो साभार- ट्वीटर)

कैप्टन कैरी सैंडर्स ने कहा, ‘मानव रहित विमानों और छोटे विमान पर इस परीक्षण के जरिए हमें इस लेजर हथियार (Laser weapon) की ताकत के बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी मिली है.’

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी नौसेना (US Navy) के एक युद्धपोत ने उच्च ऊर्जा वाले एक लेजर हथियार (Laser weapon) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो विमान (Aircraft) को हवा में ही नष्ट कर सकता है. नौसेना के प्रशांत बेड़े ने यह घोषणा की.

नौसेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नौसेना द्वारा उपलब्ध कराई गईं तस्वीरों और वीडियो में पोत यूएसएस पोर्टलैंड के डेक से एक ड्रोन विमान को नष्ट करने के लिए उच्च ऊर्जा श्रेणी के ठोस अवस्था वाले लेजर के पहले प्रणाली स्तरीय कार्यान्वयन को दिखाया गया. उसने लेजर हथियार प्रणाली प्रदर्शक (एलडब्ल्यूएसडी) परीक्षण की सटीक जगह के बारे में जानकारी नहीं दी और कहा कि इसे प्रशांत महासागर में 16 मई को अंजाम दिया गया.

अमेरिकी सेना 1960 से बना रही लेजर हथियार



अमेरिकी नौसेना 1960 के दशक सेही लेजर समेत निर्देशित ऊर्जा हथियार (डीईडब्ल्यू) को विकसित कर रही है. पोर्टलैंड के कमांडिंग अफसर कैप्टन कैरी सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘मानव रहित विमानों और छोटे विमान पर इस परीक्षण के जरिए हमें इस लेजर हथियार की ताकत के बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी मिली है.’



उन्होंने कहा, ‘नई ताकत के साथ हम समुद्र में युद्ध को नए सिरे से परिभाषित कर रहे हैं.’ नौसेना ने कहा लेजर (डीईडब्ल्यू) ड्रोन और सशस्त्र छोटी नौकाओं के खिलाफ प्रभावी रक्षात्मक हथियार हो सकता है.

ये भी पढ़ें- 

कोरोना: ब्राजील के सबसे बड़े कब्रिस्तान में लाशें दफनाने के लिए नहीं बची जगह

कोरोना: एक लाख मौतों की तरफ US, चर्च और मस्जिदें खोलना चाहते हैं ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 9:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading