चीन ने लगाई रोक तो अमेरिका ने गरीब देशों में लगाया प्‍लास्टिक कचरे का ढेर

चीन के विदेशी कचरे के आयात पर रोक के बाद अमेरिका ने एशिया के विकासशील देशों में अपने प्‍लास्टिक कचरे का ढेर लगा दिया है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

चीन ने इस साल कचरे के आयात पर रोक लगा दी है. इससे पहले वह प्‍लास्टिक कचरे का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक था.

  • Share this:
    चीन के विदेशी कचरे के आयात पर रोक के बाद अमेरिका ने एशिया के विकासशील देशों में अपने प्‍लास्टिक कचरे का ढेर लगा दिया है. इस साल के शुरुआती छह महीनों में अमेरिका ने अपने कुल प्‍लास्टिक कचरे का आधा हिस्‍सा थाईलैंड, मलेशिया और वियतनाम जैसे देशों में रिसाइकल करने को भेजा. पर्यावरण से जुड़े मसलों के लिए काम करने वाले संगठन ग्रीनपीस के रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. इसमें बताया गया है कि अमेरिका ने पिछले साल अपना 70 प्रतिशत कचरा चीन और हांगकांग में निर्यात किया था.

    चीन ने इस साल कचरे के आयात पर रोक लगा दी है. इससे पहले वह प्‍लास्टिक कचरे का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक था. उसके फैसले ने पश्चिमी देशों की पेशानियों पर बल डाल दिए थे. अमेरिका के अलावा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और मैक्सिको अपना प्‍लास्टिक कूड़ा चीन को भेजते थे.

    रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका अब उन देशों का फायदा उठा रहा है, जहां प्‍लास्टिक कचरे के रिसाइकल को लेकर कोई नियम कानून नहीं है.

    गार्जियन को ग्रीनपीस अमेरिका के कैंपेन डायरेक्‍टर जॉन होसवार ने बताया कि अमेरिकी कंपनियां अपने कचरे की जिम्‍मेदारी खुद लेने से बच रही हैं. वे नियम कानून नहीं होने का फायदा उठाते हुए विकासशील देशों को निशाना बना रही हैं. इस कचरे में प्‍लास्टिक बोतल, प्‍लास्टिक बैग जैसा सामान होता है. हालांकि यह दिखने में सामान्‍य है लेकिन इनमें जहरीले तत्‍व हो सकते हैं.

    उन्‍होंने चेताया कि चीन की पाबंदी के बाद पता चलता है कि दुनियाभर में प्‍लास्टिक के कचरे की कितनी बड़ी समस्‍या है. हम इतना प्‍लास्टिक बना रहे हैं कि इसे कैसे संभाला जाए इस पर ध्‍यान ही नहीं दिया.

    इस साल प्‍लास्टिक कचरे का अमेरिकी रिकॉर्ड
    पिछले साल अमेरिका ने 949,789 मीट्रिक टन कचरा निर्यात किया था जबकि इस साल यह‍ आंकड़ा 666,780 मीट्रिक टन ही रहा है. चीन और हांगकांग को आयात में क्रमश: 92 और 77 फीसदी की कमी आई.
    - इस साल थाईलैंड को अमेरिकी प्‍लास्टिक कचरे के निर्यात में 2000 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी.
    - मलेशिया को निर्यात में 273 और वियतनाम को निर्यात में 46 प्रतिशत की वृद्धि.
    - तुर्की और दक्षिण कोरिया को निर्यात में भी तेजी आई है.

    वियतनाम में बंदरगाह पर कचरे का ढेर
    इसी बीच खबरें आ रही हैं कि थाईलैंड सरकार भी प्लास्टिक कचरे के आयात पर रोक लगाने की तैयारी में है. जून में एक मरी हुई व्‍हेल मछली के पेट से 80 प्‍लास्टिक के बैग मिलने के बाद से यहां पर काफी हंगामा है. इस साल मई में वियतनाम में कुछ समय के लिए रोक लगा दी थी क्‍योंकि इसके दो बंदरगाहों पर प्‍लास्टिक कचरे का ढेर लग गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.