डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, अमेरिका ने WHO को छोड़ा, कहा- इस पर चीन का कब्जा

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, अमेरिका ने WHO को छोड़ा, कहा- इस पर चीन का कब्जा
कोरोना पर डोनाल्‍ड ट्रंप का चीन पर हमला

चीन पर हमला करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा कि चीन (China) ने डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) को गुमराह किया है. चीन ने हमेशा चीजों को छिपाया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) पर चीन को जवाब देना ही होगा.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) को लेकर चीन (China) पर हमला बोला है. इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) के साथ संबंध खत्‍म कर रहा है. उन्‍होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने का ऐलान किया है.

चीन पर हमला करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को गुमराह किया है. चीन ने हमेशा चीजों को छिपाया है. कोरोना पर चीन को जवाब देना ही होगा. पूरी दुनिया के सामने जवाब देना ही होगा. ट्रंप ने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है. इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्‍ल्‍यूएचओ से अपना नाता तोड़ रहे हैं.



चीन 40 मिलियन तो हम WHO को करते हैं 450 मिलियन डॉलर का भुगतान
डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, 'चीन डब्‍ल्‍यूएचओ को प्रति वर्ष केवल 40 मिलियन डॉलर का भुगतान करता है. इसके बावजूद उसका डब्‍ल्‍यूएचओ पर नियंत्रण है. जबकि अमेरिका लगभग 450 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष भुगतान करता है. डब्‍ल्‍यूएचओ से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया इसलिए आज हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहे हैं.'



डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने 'वुहान वायरस' को कवर-अप करने की कोशिश की, जिसकी वजह से यह बीमारी पूरी दुनिया में फैली. वैश्विक महामारी पैदा हुई. इस महामारी से अमेरिका में लगभग 1 लाख लोगों की जान चली गई. जबकि दुनियाभर में इसने जमकर तबाही मचाई. इस मामले में डब्ल्यूएचओ को अपने दायित्‍वों की अनदेख की.

ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया चीन के अपराध की सजा भुगत रही है. चीन ने वैश्विक महामारी की शुरूआत की और हमें लाखों जानें गंवाकर इसकी सजा भुगतनी पड़ी.

ट्रंप ने कहा कि चीन ने हमारे संसाधनों पर हमला किया. मैंने इसके लिए कभी भी चीन को दोषी नहीं ठहराया. चीन ने प्रशांत महासागर में अवैध रूप से कब्‍जा कर लिया. चीनी सरकार लगातार अमेरिका के साथ समझौतों का उल्‍लंघन करती रही, लेकिन हमनें कुछ नहीं कहा. यह चीन ही है जहां से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी पैदा हुई.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना: मलेरिया की दवा के इस्तेमाल पर रिसर्चर ने दी हैरान करने वाली रिपोर्ट 

सोशल मीडिया के खिलाफ आदेश लाने के बाद ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट पर जताई आपत्ति
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading