लाइव टीवी

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से पहले ट्रंप का बयान, सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है चीन

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 12:53 PM IST
मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से पहले ट्रंप का बयान, सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है चीन
ट्रंप ने कहा, सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है चीन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, ‘चीन (China) अभी मुश्किल दौर से गुजर रहा है. मुझे लगता है कि वह व्यापार सौदा करने के लिए परेशान हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 12:53 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (xi jinping) की मुलाकात से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का बयान आया है. ट्रंप ने कहा कि चीन अपनी अर्थव्यवस्था (Economy) को बचाए रखने में दशक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है और वह व्यापार सौदा करना चाहता है. ट्रंप ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब दोनों देश शीघ्र ही अगले दौर की व्यापार वार्ता करने वाले हैं.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘चीन अभी मुश्किल दौर से गुजर रहा है. मुझे लगता है कि वह व्यापार सौदा करने के लिए परेशान हो रहे हैं. अत: हमारे पास कई ऐसे कारण हैं जिससे हमें उत्साहित होना चाहिए.’

चीन व्यापार सौदा करने के लिए अधिक उत्सुक
ट्रंप ने कहा, ‘दोनों देश साल भर से अधिक समय से असफल बातचीत कर रहे हैं. हमारे पास बातचीत के लिए हैरान करने वाले व्यापार सौदे हैं. आखिरकार हमारे पास अद्भुत अर्थव्यवस्था और शानदार बाजार है.’ उन्होंने कहा कि मेरे विचार से चीन व्यापार सौदा करने के लिए मुझसे अधिक उत्सुक है. हालांकि मैं व्यापार सौदे के बिना भी खुश हूं.

चीन में 35 लाख लोगों का गया रोजगार
ट्रंप ने कहा कि चीन में व्यापार युद्ध के कारण 35 लाख से अधिक लोगों का रोजगार छीन गया है. उन्होंने कहा, ‘‘अब तक उनके 35 लाख रोजगार के अवसर बर्बाद हुए हैं, उनकी श्रृंखला बिखर रही है. उनकी आपूर्ति श्रृंखला टूट रही है. वे सौदा करना चाहते हैं. सवाल यह है कि क्या मैं सौदा करना चाहता हूं. जवाब है कि यदि सही सौदा हो तभी मुझे लगता है कि यह चीन के लिए भी ठीक होगा.’

भारत आने वाले हैं चीन के राष्ट्रपति
Loading...

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 और 12 अक्टूबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं. ये उनका अनौपचारिक दौरा होगा. इस दौरान चेन्नई में शी जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकात होगी.

(इनपुट भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...