उत्तर कोरिया और अमेरिका की होगी दूसरी शिखर बैठक, ट्रंप बोले- 'मैं जल्दी ही किम से मिलूंगा'

उत्तर कोरिया और अमेरिका की होगी दूसरी शिखर बैठक, ट्रंप बोले- 'मैं जल्दी ही किम से मिलूंगा'
सिंगापुर में किम जोंग उन औरडोनाल्ड ट्रंप के मुलाकात की फाइल फोटो- AP

व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने हाल ही में संपन्न हुए अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत और उसमें लिये गये फैसलों से ट्रंप को अवगत कराया.

  • भाषा
  • Last Updated: September 25, 2018, 12:20 PM IST
  • Share this:
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे. दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक जून में सिंगापुर में हुई थी.

न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से इतर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा, 'मैं जल्दी ही चेयरमैन किम से मिलूंगा. जगह और समय तय करने पर चर्चा चल रही है, हम उसकी घोषणा करेंगे.'

बाद में व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने ट्रंप और किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन की योजना पर चर्चा की और भविष्य में साथ मिलकर काम करने पर राजी हुए.



यह भी पढ़ें:  कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा स्वराज, इन मुद्दों पर हुई बातचीत
व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने हाल ही में संपन्न हुए अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत और उसमें लिये गये फैसलों से ट्रंप को अवगत कराया. गौरतलब है कि इसी बैठक में किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपने मिसाइल परीक्षण केन्द्र को बंद करने की बात कही थी.

बयान के अनुसार, ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ तीसरी सफल शिखर बैठक के लिए राष्ट्रपति मून की प्रशंसा की. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है.

यह भी पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप बोले- मुझे भारत से प्यार, मेरे दोस्‍त पीएम मोदी को मेरा सलाम कहना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज