US Election 2020: ट्रंप के बेटे ने मैप शेयर कर कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया, बाइडन को बताया भारत समर्थक

डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने दुनिया के नक्शे में जो बाइडन और अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक देशों को लाल और नीले रंगों में बांटा है. (AP)
डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने दुनिया के नक्शे में जो बाइडन और अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक देशों को लाल और नीले रंगों में बांटा है. (AP)

US President Election 2020: डोनाल्ड ट्रंप जूनियर (Donald Trump Jr.) ने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों की वोटिंग के दौरान इस नक्शे को ट्वीट किया है. इसमें ट्रंप को समर्थन देने वाले देशों को लाल और बाइडन के समर्थक देशों को नीले रंग से दिखाया है. नक्शे में पाकिस्तान और रूस को डोनाल्ड ट्रंप का समर्थक देश बताया गया है, जबकि भारत को जो बाइडन का.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 12:45 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US President Election 2020) में वोटिंग खत्म हो गई. इस बीच रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बेटे डोनाल्ड जूनियर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक विवादित नक्शा पोस्ट किया है. डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने दुनिया के नक्शे में जो बाइडन और अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक देशों को लाल और नीले रंगों में बांटा है. मैप में भारत को अपने पिता के विरोधी उम्मीदवार जो बाइडन का समर्थक देश बताया गया है. हैरानी की बात ये है कि इस नक्शे में कश्मीर (Kashmir) को पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) का हिस्से के तौर पर दर्शाया गया है.

डोनाल्ड जूनियर ने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों की वोटिंग के दौरान इस नक्शे को ट्वीट किया है. इसमें ट्रंप को समर्थन देने वाले देशों को लाल और बाइडन के समर्थक देशों को नीले रंग से दिखाया है. नक्शे में पाकिस्तान और रूस को डोनाल्ड ट्रंप का समर्थक देश बताया गया है, जबकि भारत को जो बाइडन का. मैप में भारत के अलावा चीन, मेक्सिको और लाइबेरिया को भी जो बाइडन को समर्थन देने वाले देश बताए गए हैं.





वाशिंगटन में ट्रंप-बाइडन के समर्थक हुए इकट्ठे, रिजल्ट के बाद हिंसा की आशंका



डोनाल्ड ट्रंप जूनियर से पहले खुद ट्रंप भारत के खिलाफ बयान दे चुके हैं. ट्रंप ने जो बाइडेन संग एक प्रेसिडेंशियल डिबेट में पर्यावरण के मुद्दे को लेकर भारत पर निशाना साधा था. डिबेट के दौरान ट्रंप ने क्लामेट चेंज में खराब हवा की गुणवत्ता को लेकर चीन और रूस के अलावा भारत को जिम्मेदार बताया था. अब ताजा घटनाक्रम में डोनाल्ड जूनियर ने एक ऐसा नक्शा शेयर किया जिसमें कश्मीर घाटी को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है.

दूसरी ओर, चीन से जारी गतिरोध के बीच अमेरिका अब तक भारत का समर्थन करता आया है. लद्दाख विवाद को लेकर अमेरिका हमेशा ही भारत के साथ खड़े होने की बात करता है.

US Election 2020: लोगों के पास आए कॉल्स- न करें मतदान, FBI ने जांच शुरू की

सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना मैप शेयर करते ही डोनाल्ड ट्रंप जूनियर की दुनियाभर से आलोचना हो रही है. कई प्रमुख हस्तियों समेत आम सोशल मीडिया यूजर्स भी ट्रंप के बेटे पर निशाना साध रहे हैं. कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने ट्वीट किया, ''नमो के ब्रोमांस की कीमत: कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट को भारत के अन्य हिस्से से काट दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज