• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • एक्शन में बाइडन, कोरोना से लेकर जलवायु परिवर्तन पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से की बात

एक्शन में बाइडन, कोरोना से लेकर जलवायु परिवर्तन पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से की बात

बाइडन और मैक्रो (फाइल फोटो)

बाइडन और मैक्रो (फाइल फोटो)

Joe Biden and Emmanuel Macron News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना से लेकर जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से बात की है. बता दें कि अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के फैसले को पलटते हुए जलवायु परिवर्तन की बैठक में शामिल होने का फैसला किया है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) अब दुनिया के अपने करीबी मित्रों से बातचीत शुरू कर चुके हैं. रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (France President Emmanuel Macron) से बातचीत की और द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर जोर दिया. अमेरिका के जलवायु परिवर्तन की बैठक में फिर से शामिल होने की घोषणा के बाद से यह बातचीत अहम मानी जा रही है.

    जलवायु परिवर्तन से लेकर कोरोना पर बात
    व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि बाइडन ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान नाटो और अमेरिका की यूरोपीय संघ के साथ साझेदारी के माध्यम से, अटलांटिक पार संबंध को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया. उसने कहा, ‘नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 और वैश्विक आर्थिक सुधार जैसी साझा चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय संगठनों के जरिए करीबी समन्वय की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की.’

    बाइडन बोले- मिलकर करेंगे काम
    व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन और मैक्रों ने चीन, पश्चिम एशिया, रूस और अफ्रीका के साहेल क्षेत्र सहित विदेश नीति की साझा प्राथमिकताओं पर एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की है. बाइडन ने 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी फोन पर बात की है.

    अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग और जापान, ब्रिटेन तथा दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों से बातचीत की. वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, जापान, अफगानिस्तान, दक्षिण कोरिया और इज़राइल के अपने समकक्षों से बातचीत की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज