दुनिया को 5.5 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा अमेरिका, भारत समेत एशियाई देशों को मिलेंगे इतने टीके

बाइडन प्रशासन अब तक आठ करोड़ टीके वितरित करने की घोषणा कर चुका है.

व्हाइट हाउस (White House) ने अपने बयान में कहा कि एशियाई देशों- भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और अन्य को कोरोना वायरस के वैक्सीन (Covid Vaccine) की लगभग 16 मिलियन (1.6 करोड़) खुराक मुहैया की जाएगी.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सोमवार को वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के 5.5 करोड़ टीके (Covid Vaccine) एशियाई देशों को देने का ऐलान किया है. इनमें 1.6 करोड़ टीके भारत और बांग्लादेश जैसे एशियाई देशों (Asian Countries) को दिए जाएंगे.

    इससे पहले अमेरिका ने कोरोना के 2.5 करोड़ टीके देने का ऐलान किया था. जिसे मिलाकर बाइडन प्रशासन अब तक आठ करोड़ टीके वितरित करने की घोषणा कर चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोविड महामारी को वैश्विक स्तर पर खत्म करने के मद्देनजर इन टीकों को जून के अंत तक वितरित करने का संकल्प लिया था.

    WHO के अधिकारी बोले, डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी दिख रही हैं कोरोना वैक्सीन

    व्हाइट हाउस ने कहा, 'दुनियाभर में कोविड महामारी को समाप्त करने की अपनी लड़ाई को जारी रखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने पूरी दुनिया को टीके उपलब्ध कराने में सहायता का वादा किया है. इसके तहत, हमारी घरेलू आपूर्ति में से टीके दान करने की योजना है और राष्ट्रपति ने जून के अंत तक आठ करोड़ टीके वितरित करने का संकल्प जताया है.'

    व्हाइट हाउस ने कहा कि आठ करोड़ टीकों में से 75 फीसदी कोवैक्स अभियान के जरिए वितरित किए जाएंगे, जबकि 25 फीसदी टीके उन देशों को मुहैया कराए जाएंगे जो कि संक्रमण के अत्याधिक मामलों से जूझ रहे हैं.

    व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि एशियाई देशों- भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और अन्य को लगभग 16 मिलियन (1.6 करोड़) खुराक मुहैया की जाएगी.

    दुनिया में कोरोना के कितने केस?
    दुनिया में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. रविवार को दुनिया में 2 लाख 95 हजार 229 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इस दौरान 3 लाख 25 हजार 447 लोगों ने कोरोना को मात दी. हालांकि, बीते दिन 6,233 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत भी हुई. दुनिया में अब तक 17.92 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 38.82 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 16.38 करोड़ लोगों ने कोरोना को मात दी है.

    वैक्सीनेशन में आगे निकला चीन, अब तक 1 अरब लोगों को टीका लगाने का दावा

    अमेरिका में 90 फीसदी आबादी वैक्सीनेट
    वहीं, कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हुए अमेरिका में 90 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. सार्वजनिक जगहों पर लोग अब बिना मास्क के घूम सकते हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.