अमेरिका में पहली बार कोई मुस्लिम बनेगा संघीय जज, राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया मनोनीत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (AP)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (AP)

जो बाइडन (Joe Biden) ने भारतीय-अमेरिकी रूपा रंगा पुट्टागुंटा समेत शीर्ष न्यायिक पदों के लिए 10 अन्य उम्मीदवारों को मनोनीत किया है. इनमें अफ्रीकी-अमेरिकी और मुस्लिम अमेरिकी उम्मीदवार भी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:55 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने मंगलवार को दो अश्वेत महिलाओं और पहले मुस्लिम जज को संघीय न्यायाधीश (Federal Judgeships) के पदों पर नियुक्ति के लिए मनोनीत किया है. इसमें भारतीय-अमेरिकी रूपा रंगा पुट्टागुंटा और पाकिस्तानी मूल के जाहिद कुरैशी समेत 10 अन्य उम्मीदवार शामिल हैं.

45 वर्षीय ज़ाहिद कुरैशी सीनेट द्वारा अनुमोदित होने पर संघीय जिला न्यायाधीश के रूप में सेवा देने वाले अमेरिका के पहले मुस्लिम बन जाएंगे. कुरैशी पाकिस्तानी मूल के हैं. वर्तमान में वह न्यू जर्सी में मजिस्ट्रेट जज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं.

राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत उम्मीदवारों में से 10 फेडरल सर्किट और जिला अदालत न्यायाधीश पदों के लिए हैं, जबकि एक उम्मीदवार कोलंबिया जिला सुपीरियर कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए है.

कौन हैं पूर्व एस्ट्रोनॉट बिल नेल्सन, जो निभाएंगे NASA के CEO की भूमिका
राष्ट्रपति बाइडन द्वारा मनोनीत जजों में सबसे प्रमुख नाम अफ्रीकी-अमेरिकी मूल की जज केटंजी ब्राउन जैकसन का है. जैकसन अभी डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में यूएस कोर्ट ऑफ अपील की जज हैं और मामलों को बेहतर तरीके से हैंडल करने के लिए जानी जाती हैं. अगर सीनेट ने उनके नाम पर मुहर लगा दी तो 50 वर्षीय जैकसन मेरिक गारलैंड को रिप्लेस करेंगी. गारलैंड हाल ही में बाइडन की अटॉनी जनरल नियुक्त हो चुकी हैं. अगर आगे सुप्रीम कोर्ट में वैकेंसी होती हैं, तो जैकसन वहां जज के लिए मजबूत दावेदार भी हैं.

व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर अमेरिकी सीनेट से मंजूरी मिल जाती है, तो न्यायाधीश पुट्टागुंटा डीसी जिले के लिए अमेरिकी जिला अदालत में सेवा करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी महिला होंगी. वर्तमान में पुट्टागुंटा डीसी रेंटल हाउसिंग कमीशन में प्रशासनिक न्यायाधीश हैं.

भारतीय-अमेरिकी दम्पत्ति ने हेल्थ सेक्टर के लिए बिहार और झारखंड को दान किए एक करोड़ रुपए



अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने पहले ही कहा था कि उनके प्रशासन में पूरे अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व होगा. बाइडन की टीम में महिलाओं और अश्‍वेत को भी तरजीह म‍िलेगी. (एजेंसी इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज