• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • आज आमने-सामने होंगे जो बाइडेन और PM मोदी, जानिए क्यों अहम है ये मुलाकात

आज आमने-सामने होंगे जो बाइडेन और PM मोदी, जानिए क्यों अहम है ये मुलाकात

अमेरिका में सत्ता बदलाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन की तीन बार वर्चुअल बात हो चुकी है. हालांकि, आमने सामने की यह पहली मुलाकात है. (AP)

अमेरिका में सत्ता बदलाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन की तीन बार वर्चुअल बात हो चुकी है. हालांकि, आमने सामने की यह पहली मुलाकात है. (AP)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की पहली मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें होंगी. इस दौरान डिफेंस, आपसी रिश्ते, भारतीयों के वीजा मुद्दे और ट्रेड पर चर्चा होना तय लग रहा है. मोटे तौर पर इनपर दोनों देशों में सहमति बनने की पूरी संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वॉशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका दौरे पर हैं. शुक्रवार (24 सितंबर) को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की आमने-सामने की मुलाकात होगी. अमेरिका में सत्ता बदलाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन की तीन बार वर्चुअल बात हो चुकी है. हालांकि, आमने सामने की यह पहली मुलाकात है. ऐसे में माना जा रहा कि मोदी की बाइडेन से भी निजी स्तर पर अच्छी समझ बनेगी.

    पीएम मोदी ने गुरुवार रात अमेरिका की टॉप 5 कंपनियों के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर्स से मुलाकात की. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन से मिले. फिर अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से गर्मजोशी से मुलाकात की. पीएम मोदी की बुधवार को शुरू हुई विजिट रविवार को खत्म होगी.

    कोविड, क्लाइमेट चेंज और आतंकवाद… पीएम मोदी और कमला हैरिस की पहली मीटिंग में इन मुद्दों पर हुई बात

    क्यों अहम है बाइडेन-मोदी की मुलाकात?
    -मोदी और बाइडेन की पहली मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें होंगी. इस दौरान डिफेंस, आपसी रिश्ते, भारतीयों के वीजा मुद्दे और ट्रेड पर चर्चा होना तय लग रहा है. मोटे तौर पर इनपर दोनों देशों में सहमति बनने की पूरी संभावना है.

    -अफगानिस्तान के मौजूदा हालात के मद्देनजर भी ये मुलाकात अहम है. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के फैसले के बाद अमेरिका को लेकर ग्लोबल नजरिया बदला है. लिहाजा अमेरिका को इस इलाके में एक भरोसेमंद साथी के रूप में भारत की जरूरत है. भारत के लिए भी अमेरिकी सहयोग आतंकवाद व कट्टरपंथ से लड़ाई और तालिबान पर दबाव बनाए रखने के लिहाज से महत्वपूर्ण है.

    -कूटनीति और रक्षा दोनों के लिहाज से यह सबसे अहम मीटिंग होगी. क्वॉड देशों के चारों राष्ट्राध्यक्ष पहली बार आमने-सामने मुलाकात करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा प्रेसिडेंट जो बाइडेन भी मोदी के साथ एक मेज पर बैठेंगे. इस दौरान चारों देशों के विदेश मंत्रियों के अलावा एनएसए भी मौजूद रहेंगे. चीन से चारों देशों को साझा चुनौती मिल रही है. इस पर विचार होगा.

    -जो बाइडेन की कश्मीर नीति और उदारवादी रवैया कई मुद्दों पर भारत के मौजूदा नेतृत्व से मेल नहीं खाता है. हालांकि, भारत और अमेरिका का सामरिक और व्यापारिक गठजोड़ जिस मुकाम पर है, वहां भारत और अमेरिका एक दूसरे के लिए जरूरी नजर आते हैं.

    पीएम मोदी ने दिया कमला हैरिस को भारत आने का न्यौता, कहा- लोग आपका इंतजार कर रहे

    25 सितंबर को UNGA में पीएम मोदी का भाषण
    पीएम मोदी 24 को वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे. 25 की आधी रात यहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी हिस्सा लेंगे, लेकिन उनका भाषण मोदी से पहले होगा.

    27 को सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे मोदी
    प्रधानमंत्री 26 सितंबर को भी न्यूयॉर्क में रहेंगे. संभव है इस दौरान वे हमेशा की तरह कुछ भारतीयों से भी मुलाकात करें. हालांकि, यह फिलहाल उनके शेड्यूल का हिस्सा नहीं है. 26 को वे रात में न्यूयॉर्क से भारत के लिए एयरइंडिया वन से भारत रवाना होंगे और 27 को सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज