होम /न्यूज /दुनिया /भारत के जी-20 अध्यक्ष बनने पर खुश हुए बाइडेन, कहा- पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं

भारत के जी-20 अध्यक्ष बनने पर खुश हुए बाइडेन, कहा- पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं

World News: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि मैं भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं. (Photo-ANI)

World News: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि मैं भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं. (Photo-ANI)

US News: भारत ने जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण कर ली है. इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि भारत अमेरिका का एक मजबू ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अमेरिका भारत का मजबूत साझेदार
पीएम मोदी ने दिया था 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' पर जोर
दोनों देश 'जलवायु, ऊर्जा जैसी साझा चुनौतियों से मिलकर लड़ेंगे

वॉशिंगटन. भारत को अमेरिका का ‘मजबूत’ साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं. भारत की जी-20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर गुरुवार को शुरू हो गया.

बाइडन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘ भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है, और मैं भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि भारत ‘‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’’ के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा. भारत आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर सूचीबद्ध करेगा. इनका एक साथ मिलकर बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है.

भारत का एजेंडा समावेशी-महत्वाकांक्षी होगा- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने लेख में कहा कि भारत का जी-20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश ‘जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे.’ राष्ट्र के प्रमुखों के स्तर पर अगला जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाला है.

Tags: G20, Joe Biden, Narendra modi, World news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें