• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • व्हाइट हाउस ने बताया- जो बाइडन पाकिस्तान के PM इमरान खान को क्यों नहीं करते फोन?

व्हाइट हाउस ने बताया- जो बाइडन पाकिस्तान के PM इमरान खान को क्यों नहीं करते फोन?

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को पद संभाले 9 महीने हो चुके हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को पद संभाले 9 महीने हो चुके हैं.

जो बाइडन (Joe Biden)ने इसी साल जनवरी महीने में अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला है. और उन्होंने अभी तक पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को फोन तक नहीं किया है. इस पूरे मसले पर पहली बार व्हाइट हाउस की ओर से बयान जारी किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को पद संभाले 9 महीने हो चुके हैं. इस दौरान उन्होंने लगभग हर राष्ट्राध्यक्ष से फोन पर बात की, मगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को फोन नहीं किया है. हालांकि, बाइडन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से कई बार बात करने के बाद मुलाकात भी कर चुके हैं. इमरान खान को अब भी उम्मीद है कि बाइडन उन्हें भी फोन करेंगे, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं होना वाला. व्हाइट हाउस ने साफ कर दिया है कि राष्ट्रपति बाइडन फिलहाल तो इमरान खान को फोन करने नहीं जा रहे हैं.

    व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने साफ कर दिया कि इमरान खान को फोन करना अभी जो बाइडन के एजेंडे में शामिल नहीं है. उन्होंने कहा, ‘इस बात का अनुमान नहीं लगा सकतीं कि राष्ट्रपति जो बाइडन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कब बात करेंगे. वैसे दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर बातचीत हो रही है.’ बता दें कि हाल ही में अमेरिकी मीडिया के साथ साक्षात्कारों में इमरान खान ने शिकायत की थी कि एक ‘व्यस्त’ राष्ट्रपति बाइडन ने उनसे बात करने की जहमत नहीं उठाई. हालांकि वॉशिंगटन को अफगानिस्तान को स्थिर करने में पाकिस्तान का समर्थन चाहिए था.

    अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने संसद को बताया, चीन के जनरल को क्यों किया था फोन

    पाकिस्तान से संपर्क
    साकी ने पाकिस्तान के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा- ‘हम वहां की फॉरेन और डिफेंस मिनिस्ट्री के संपर्क में हैं. उनसे हाईलेवल डिस्कशन होता रहता है. जहां तक राष्ट्रपति बाइडन और इमरान खान के बीच बातचीत का सवाल है, तो मैं इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कह सकती. इस बारे में भविष्यवाणी भी नहीं की जा सकती.

    अमेरिका पर तंज
    प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी से पूछा गया कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा और इसके पहले कुछ इंटरव्यूज में इमरान खान ने अमेरिका की सख्त आलोचना की थी. इसके साथ ही उन्होंने बाइडेन पर तंज कसे थे. साकी ने इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं दिया. इमरान ने अफगानिस्तान में अमेरिकी कदमों की सख्त खिलाफत की थी. इमरान ने कहा था कि अमेरिका ने अफगानिस्तान को अकेला छोड़ दिया.

    एक्सपर्ट टीम तय करती है एजेंडा
    साकी ने कहा- ‘यह सच्चाई है कि बाइडेन ने हर विदेशी नेता से तो बातचीत नहीं की है. इस तरह के मामलों के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी है, वो भी तय करती है कि राष्ट्रपति को किससे बातचीत करनी है. किसी एक ही मुद्दे पर बातचीत हो, यह जरूरी नहीं है.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज