Home /News /world /

यूक्रेन के समर्थन में US सीनेट ने पारित किया प्रस्ताव, रूस को दी चेतावनी

यूक्रेन के समर्थन में US सीनेट ने पारित किया प्रस्ताव, रूस को दी चेतावनी

 सीनेट ने कहा कि यूरोप में शांति बहाल करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी होगा.

सीनेट ने कहा कि यूरोप में शांति बहाल करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी होगा.

Ukraine-Russia Conflict: सीनेट ने कहा कि यूरोप में शांति बहाल करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी होगा. स्पूतनिक ने दावा किया कि इस प्रस्ताव में रूसी संघ के खिलाफ जंग छेड़ने या सैन्य ताकत के इस्तेमाल जैसी बातें नहीं हैं. न ही यूक्रेन में अमेरिकी सेना के प्रवेश की इजाजत देने के लिए प्राधिकरण बनाने जैसी कोई बात.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. यूक्रेन पर रूसी हमले (Ukraine-Russia Conflict) की आशंका के बीच अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने गुरुवार रात सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया. इसमें रूस के संभावित आक्रमण के खिलाफ स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के समर्थन की बात कही गई है.

    प्रस्ताव में सीनेट ने यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त घातक और गैर-घातक सुरक्षा सहायता और राजनीतिक व राजनयिक मदद देने की वचनबद्धता प्रकट की गई है. यह भी कहा गया है कि क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करने के लिए यूक्रेन की सरकार के प्रयासों का समर्थन किया जाएगा. इसमें राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) को यूक्रेन पर हमला करने पर पाबंदियां लगाने को भी कहा गया है.

    US ने कहा- NATO में शामिल होने के लिए यूक्रेन जनमत संग्रह पर कर रहा विचार

    रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक के अनुसार प्रस्ताव में कहा गया है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करे तो राष्ट्रपति बाइडन पर उस पर भारी जुर्माना लगाएं. सीनेट ने कहा कि यूरोप में शांति बहाल करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी होगा. स्पूतनिक ने दावा किया कि इस प्रस्ताव में रूसी संघ के खिलाफ जंग छेड़ने या सैन्य ताकत के इस्तेमाल जैसी बातें नहीं हैं. न ही यूक्रेन में अमेरिकी सेना के प्रवेश की इजाजत देने के लिए प्राधिकरण बनाने जैसी कोई बात.

    उधर, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने मंगलवार को कहा कि मास्को यूक्रेन के साथ सीमा से अपने कुछ बलों को वापस बुला रहा है. रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से लगातार इनकार किया है. उसने जोर देकर कहा है कि रूसी सीमाओं के पास नाटो की बढ़ती उपस्थिति से उसकी अपनी सुरक्षा खतरे में है.

    यूक्रेन को सैन्य-आर्थिक मदद देगा UK, संकट टालने के लिए यूरोप जाएंगे जॉनसन

    उल्लेखनीय है कि रूस यूक्रेन को नाटो में शामिल करने का विरोध कर रहा है. इसे रोकने के लिए वह यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की तैयारी कर चुका है. जबकि अमेरिका व नाटो रूस के खिलाफ एकजुट होकर उसे जंग से रोकने के लिए मनाने में जुटे हैं. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Russia, Ukraine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर