लंदन की कोर्ट में अमेरिका ने कहा- पाकिस्तान में है दाऊद

अमेरिकी सरकार जबरदस्ती वसूली, ब्लैकमेल, ड्रग्स तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए जाबिर मोटी के प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:59 AM IST
लंदन की कोर्ट में अमेरिका ने कहा- पाकिस्तान में है दाऊद
अमेरिका ने कहा पाकिस्तान में है दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:59 AM IST
पाकिस्तान हमेशा इस बात से इनकार करता है कि उसने भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधी दाऊद इब्राहिम को अपने देश में पनाह दी हुई है, लेकिन अमेरिकी सरकार ने लंदन कोर्ट में पुष्टि की है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है और उसकी डी कंपनी का व्यवसाय कराची में भी है.

जाबिर मोतीवाला-जिस पर दाऊद का वफादार होने का आरोप है- के प्रत्यर्पण पर सुनवाई के पहले दिन सोमवार को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि जॉन हार्डी ने कहा, "न्यूयॉर्क में एफबीआई डी-कंपनी की जांच कर रही है, जो पाकिस्तान, भारत और यूएई में स्थित है."

हार्डी ने आगे कहा, "दाऊद इब्राहिम जो एक भारतीय मुस्लिम है पाकिस्तान में रह रहा है. वह और उसका भाई 1993 से भारत से भगोड़े हैं और पिछले 10 सालों में, डी-कंपनी के गुर्गों ने अमेरिका में विशेष रूप से मनी-लॉन्ड्रिंग और जबरन वसूली को संचालन किया है. एफबीआई की जांच में सामने आया है कि मोतीवाला सीधे दाऊद को रिपोर्ट करता था और जबरन वसूली, कर्ज वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग उसका प्रमुख धंधे थे."

अमेरिका को चाहिए जाबिर मोतीवाला

अमेरिकी सरकार जबरदस्ती वसूली, ब्लैकमेल, ड्रग्स तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए मोतीवाला के प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है. मंगलवार को मोतीवाला लंदन कोर्ट में पेश हुआ, उस पर आरोप लगने के दौरान दाऊद इब्राहिम का नाम सामने आया. क्राउन प्रोसिक्यूशन सर्विस के प्रतिनिधि लेन्ना बेजंट ने आरोप पढ़ते हुए कहा कि मोतीवाल ने डी कंपनी के लीडर्स, दाऊद और उससे जुड़े दूसरे अपराधियों से मीटिंग की.

पाकिस्तानी नागरिक है जाबिर मोतीवाला
बता दें कि मोतीवाला पाकिस्तानी नागरिक है, जिसके पास ब्रिटेन का 10 साल का वीजा है. मोतीवाला को मेट्रोपॉलिटन पुलिस प्रत्यर्पण इकाई ने अमेरिकी सरकार के प्रत्यर्पण अनुरोध के बाद पिछले शुक्रवार को लंदन के एक होटल में गिरफ्तार किया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: दाऊद के करीबी जाबिर मोतीवाला के प्रत्यपर्ण की राह में रोड़ा अटका रहा पाकिस्तान!

लूटा धन वापस कर दें तो नवाज और जरदारी छोड़ सकते हैं देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 11:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...