Home /News /world /

अमेरिका में 8 नवंबर से फुल वैक्सीनेटेड लोगों को मिलेगी एंट्री, बच्चों को टीका लगाने की जरूरत नहीं

अमेरिका में 8 नवंबर से फुल वैक्सीनेटेड लोगों को मिलेगी एंट्री, बच्चों को टीका लगाने की जरूरत नहीं

वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों को यात्रा से तीन दिन पहले  कोविड टेस्ट कराना होगा. (AP)

वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों को यात्रा से तीन दिन पहले कोविड टेस्ट कराना होगा. (AP)

अमेरिका (US) का यह फैसला लाखों लोगों को राहत देगा. जनवरी 2020 में चीन से आने वाले यात्रियों के साथ पाबंदियों (Covid Travel Restrictions) की शुरुआत हुई थी. कुल मिलाकर करीब 21 महीने यह प्रतिबंध जारी रहे.

    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 Pandemic) के बीच अमेरिका (US) जाने का प्लान बना रहे लोगों के लिए सोमवार को एक राहत भरी खबर आई. व्हाइट हाउस (White House)की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 8 नवंबर के बाद उन सभी विदेशी नागरिकों को अमेरिका आने की मंजूरी मिलेगी, जो फुली वैक्सीनेटेड (Fully Vaccinated) हैं, यानी जिन्होंने मान्यता प्राप्त वैक्सीन के दोनों डोज लिए हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने संबंधित ऑर्डर पर साइन कर दिए हैं. व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, बच्चों को फिलहाल वैक्सीन की डोज लेने की जरूरत नहीं है.

    न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक, अमेरिका का यह फैसला लाखों लोगों को राहत देगा. जनवरी 2020 में चीन से आने वाले यात्रियों के साथ पाबंदियों की शुरुआत हुई थी. कुल मिलाकर करीब 21 महीने यह प्रतिबंध जारी रहे. उस दौरान डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति थे और चीन के साथ ही उन्होंने कई देशों के लोगों के अमेरिका में आने पर पाबंदी लगा दी थी.

    फाइजर-बायोएनटेक के बूस्टर शॉट से कोरोना से मिलती है 95.6% तक सुरक्षा

    दिखाना होगा एक दिन पहले का कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट
    कोरोना वायरस से अमेरिका की हालत दुनिया में सबसे दयनीय हो गई थी, महामारी के चलते वहां 7 लाख से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच अपने नागरिकों का तेजी से टीकाकरण करने के बाद अब बाइडन सरकार ने दुनिया के लिए भी यूएस के दरवाजे खोल दिए हैं. गाइडलाइन के मुताबिक अमेरिका से बाहर रह रहे अपने नागरिकों को सूचित करते हुए बाइडन सरकार ने कहा कि अगर उन्होंने वैक्सीन की डोज नहीं ली है और देश वापस आना चाहते हैं तो यात्रा से एक दिन पहले का कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा.

    वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों को यात्रा से तीन दिन पहले कोविड टेस्ट कराना होगा. उन्हें फ्लाइट में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी दिखानी होगी. विदेशी नागरिकों के लिए सितंबर में ही प्रशासन की ओर से निर्देश दिए गए थे. इसके अनुसार अमेरिका आने वाले सभी विदेशी नागरिकों का पूरी तरह वैक्सीनेटेड होना जरूरी है. वहीं, जिन देशों में 10 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन लगी है, वहां से आने वालों को कारण बताना होगा कि उनका अमेरिका आना जरूरी क्यों है.

    इस कोविड वैक्सीन से HIV का खतरा? अब नामीबिया ने भी लगा दिया बैन

    बच्चों को अभी वैक्सीन लेने की जरूरत नहीं
    व्हाइट हाउस ने साफ किया कि फिलहाल यात्रा के लिए 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन लेने की जरूरत नहीं है. जिन देशों में 10 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन लगी है, वहां से अमेरिका आने वालों को 60 दिन के अंदर वैक्सीन लगानी होगी. इन देशों में नाइजीरिया, इजिप्ट, अल्जीरिया, अर्मानियास म्यांमार, इराक, निकारागुआ, सेनिगल, युगांडा, लीबिया, इथियोपिया, जांबिया, कांगो, यमन, हैती, चाड और मेडागास्कर है.

    Tags: America, Coronavirus, Joe Biden

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर