कोरोना के खिलाफ लड़ाई में US का बड़ा ऐलान, दवा बनाने पर खर्च करेगा 23 हजार करोड़

डॉक्टर एंथनी फॉसी . (फाइल फोटो: AP)

अमेरिका (USA) ने ऐलान किया है कि वो कोविड-19 की दवा के लिए 3.2 बिलियन डॉलर यानी करीब 23 हजार करोड़ रुपए फंड देगा. इस बात की घोषणा संक्रामक बीमारियों के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फॉसी (Dr. Anthony Fauci) ने की है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के खिलाफ लड़ाई के लिए इस वक्त दुनियाभर में वैक्सीन (Vaccine) और दवाओं (Medicine) को लेकर रिसर्च जारी है. अब अमेरिका ने ऐलान किया है कि वो कोविड-19 की दवा के लिए 3.2 बिलियन डॉलर यानी करीब 23 हजार करोड़ रुपए फंड देगा. इस बात की घोषणा संक्रामक बीमारियों के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फॉसी (Dr. Anthony Fauci) ने की है.

    फॉसी ने कहा है कि 'नए एंटीवायरल प्रोग्राम फॉर पैंडेमिक्स' के तहत दवाओं का विकास किया जाएगा. कोविड-19 के लिए बनाई जा रही दवाएं संक्रमण के बाद लक्षणों पर जल्द काबू पाने में मदद करेंगी. फॉसी ने कहा है कि जो फंड जारी किया गया है उसके जरिए इन दवाओं के क्लीनिकल ट्रायल को रफ्तार मिलेगी. माना जा रहा है कि ये दवाएं इस साल के अंत तक बाजार में आ सकती हैं. अब अमेरिकी सरकार ने इन दवाओं के रिसर्च, ट्रायल सहित किसी भी चरण में समस्या न पैदा होने देने के लिए फंड जारी किया है.

    कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन सबसे कारगर हथियार
    फॉसी ने कहा है कि कोरोना के इलाज के लिए नई थेरेपी तलाशने की भी कोशिश की जाएगी. हालांकि उन्होंने यह बात जोर देकर कही है कि इस वक्त कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन सबसे कारगर हथियार है. अमेरिका ने अब तक रेमडिज़िविर एंटी वायरल दवा को मंजूरी दी हुई है. इसके अलावा तीन अन्य एंटी बॉडी कॉम्बिनेशन को भी इमरजेंसी यूज की अनुमति प्रदान की जा चुकी है.

    बच्चों पर गंभीर प्रभाव की आशंकाएं, कंपनियां कर रही हैं ट्रायल
    बता दें अब दुनियाभर में कोरोना की आगामी लहरों के बच्चों पर गंभीर प्रभाव की आशंकाएं जाहिर की जा रही हैं. यही कारण है कि अब अमेरिका में 18 से कम उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की भी शुरुआत की जा चुकी है. फाइज़र की वैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है. एक अन्य अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन के नतीजे भी बच्चों में शानदार आए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.