ट्रम्प बोले- चीन से रिश्तों में जो गिरावट आई, उसका मुझे "बहुत, बहुत दुख" है

ट्रम्प बोले- चीन से रिश्तों में जो गिरावट आई, उसका मुझे
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फोटो- AP)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि चीन (China) ने अपने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोक लिया लेकिन उसे पूरी दुनिया में फैलने से नहीं रोका.

  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि अमेरिका (America), चीन के रिश्तों में जो हुआ उसका उन्हें "बहुत दुख" है. ऐसा उन्होंने इसके खिलाफ कई सारे फैसले लेने के बाद कहा और कोविड-19 (Covid-19) की वैश्विक बीमारी के जरिये हुई मौतों और बरबादी के लिये चीनी सरकार को "जुर्मवार" ठहराया.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic), व्यापार समस्याओं और हांगकांग (Hong Kong) में बीजिंग (Beijing) के नये विवादित सुरक्षा कानून के बीच बढ़े द्विपक्षीय तनाव के दौरान ट्रंप ने चीन के खिलाफ कई सारे कदमों की घोषणा की. इसमें कुछ चीनी नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर प्रतिबंध के साथ ही अमेरिका में चीनी निवेश के नियमों को और कड़ा किये जाने जैसे कदम भी शामिल हैं.

ट्रंप ने खत्म किये अमेरिका के विश्व स्वास्थ्य संगठन से रिश्ते
राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका के विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) से रिश्तों को भी पूरी तरह से खत्म कर दिया. इसके लिये उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के इस स्वास्थ्य संगठन पर दुनिया को कोरोना वायरस के मसले पर गुमराह करने और इस मुद्दे पर चीन का साथ देने जैसे आरोप भी लगाये.



चीन के साथ संबंधों में जो हुआ, 'उससे बहुत, बहुत दुखी'


केवल अमेरिका में करीब 1 लाख लोगों की मौत की वजह बने कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार का हवाला देते हुये ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में रिपोर्टरों से कहा, "हम कई सारे कदम उठाने के बारे में सोच रहे हैं और हमारे चीन के साथ संबंधों में जो हुआ, उससे हम बहुत, बहुत ज्यादा दुखी हैं. उन्हें कभी ऐसा नहीं होने देना चाहिये था. वे इसे शुरुआत में ही रोक सकते थे. हमने उन्हें आगे आने को कहा था और उनकी मदद की थी, लेकिन वे किसी की मदद नहीं चाहते थे, यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की भी नहीं."

ट्रंप ने कहा है कि चीन (China) ने अपने देश में वायरस को फैलने से रोक लिया लेकिन उसे पूरी दुनिया में फैलने से नहीं रोका.

यह भी पढ़ें: सोनम वांगचुक की देशवासियों से अपील, चीनी सामान का करें बायकॉट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading