• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका में 9 साल की बच्ची पर 'पेपर स्प्रे' करते दिखी रोचेस्टर पुलिस, हो रही है किरकिरी

अमेरिका में 9 साल की बच्ची पर 'पेपर स्प्रे' करते दिखी रोचेस्टर पुलिस, हो रही है किरकिरी

अमेरिका में 9 साल की बच्ची पर पेपर स्प्रे करने वाले पुलिस अधिकारी निलंबित (फाइल फोटो)

अमेरिका में 9 साल की बच्ची पर पेपर स्प्रे करने वाले पुलिस अधिकारी निलंबित (फाइल फोटो)

US Rochester Police Pepper Sprayed News: अमेरिका के रोचेस्टर में पुलिस का एक 9 साल की बच्ची पर पेपर स्प्रे करने का वीडियो वायरल हो रहा है. लोग पुलिस की इस हरकत की निंदा कर रहे हैं.

  • AP
  • Last Updated :
  • Share this:

    रोचेस्टर (अमेरिका). रोचेस्टर पुलिस ने रविवार को पुलिस अधिकारियों के ‘बॉडी कैमरा’ के दो वीडियो जारी किए हैं, जिसमें अधिकारी नौ वर्षीय एक बच्ची को काबू में करने के लिए कुछ स्प्रे करते नजर आ रहे हैं और बच्ची के हाथ भी बंधे हैं. पुलिस का कहना है कि वह ‘पेपर स्प्रे’ था. इस वीडियो को लेकर अमेरिकी पुलिस की काफी किरकिरी हो रही है.

    ‘डेमोक्रेट एंड क्रॉनिकल’ की खबर के अनुसार रोचेस्टर की मेयर लवली वॉरेन ने ‘शुक्रवार को हुए इस हादसे की पीड़ित बच्ची’ को लेकर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा, ‘मेरी भी 10 साल की एक बेटी है…. एक मां के तौर पर यह वीडियो आप कभी नहीं देखना चाहेंगे.’

    चिल्ली रही थी बच्ची
    खबर के अनुसार शुक्रवार को ‘पारिवारिक विवाद’ की खबर मिलने के बाद कुल नौ अधिकारी मौके पर पहुंचे थे. अपने पिता से अलग करने की कोशिश करते समय बच्ची की वीडियो में चिल्लाने की आवाज सुनाई दे रही है. उप पुलिस प्रमुख आंद्रे एंडरसन ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन बच्ची को आत्मघाती बताया.

    उन्होंन कहा, ‘वह खुद को मारना चाहती थी और वह अपनी मां की भी हत्या करनी चाहती थी.’उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने उसे गश्ती गाड़ी में बैठाने की कोशिश की लेकिन उसने उन्हें लात मारनी शुरू कर थी. पुलिस विभाग ने बताया कि बच्ची को नियंत्रित करने के लिए यह कार्रवाई ‘आवश्यक’ थी.

    उसने कहा कि ‘नाबालिग की सुरक्षा और अभिभावक के अनुरोध के बाद’ बच्ची के हाथ बांधे गए थे और एम्बुलेंस आने तक उसे पुलिस के वाहन में बैठाया गया था. पुलिस प्रमुख सिनथिया हैरिएट सुलिवन ने रविवार को बताया कि बच्ची पर ‘पेपर स्प्रे’ छिड़का गया था. हालांकि उन्होंने अधिकारियों की इस कारवाई का बचाव नहीं किया.

    उन्होंने कहा, ‘मैं यहां खड़े होकर यह नहीं कहने वाली कि नौ साल की बच्ची पर पेपर स्प्रे करना ठीक था.. क्योंकि ऐसा नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘एक विभाग के तौर पर जो हम हैं, यह उसको प्रदर्शित नहीं करता और हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि ऐसा दोबारा ना हो.’ पुलिस ने बताया कि बच्ची को बाद में ‘रोचेस्टर जनरल हॉस्पिटल’ ले जाया गया। ‘उसका वहां इलाज किया गया’ और बाद में उसे परिवार के हवाले कर दिया गया. रोचेस्टर पुलिस विभाग पिछले साल डेनियल प्रूड के मामले में भी सवालों के घेरे में आ गया था, जब उसके कुछ अधिकारियों ने प्रूड के सिर को किसी कपड़े से ढक उसका मुंह फुटपाथ में दबा दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज