'बैलिस्टिक मिसाइल हमले के दौरान कनाडा का बचाव नहीं करेगा अमेरिका'

आईएएनएस
Updated: September 16, 2017, 2:58 PM IST
'बैलिस्टिक मिसाइल हमले के दौरान कनाडा का बचाव नहीं करेगा अमेरिका'
प्रतीकात्मक फोटो(getty images)
आईएएनएस
Updated: September 16, 2017, 2:58 PM IST
कनाडा एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने संसदीय समिति से कहा कि अमेरिका बैलिस्टिक मिसाइल हमले की स्थिति में कनाडा को बचाने के लिए बाध्य नहीं है. नॉर्थ अमेरिकन एरोस्पेस डिफेंस कमांड के डिप्टी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पियरे एसटी-अमांड ने कहा, अमेरिकी नीति की सीमा कनाडा की रक्षा करना नहीं है यह एक सच है जिसे मैं यहां प्रस्तुत कर रहा हूं.

कानाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (सीबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, यह कमांड उत्तरी अमेरिका को आसमान और समुद्री खतरों से बचाव के लिए जिम्मेदार है.

यहां मुद्दा यह है कि उत्तर कोरिया द्वारा सफल इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों की एक श्रृंखला के बाद क्या कनाडा को इस वर्ष अमेरिका के बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए या नहीं.

अपनी नवीनतम रक्षा नीति की समीक्षा में सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पॉल मार्टिन के 2005 के उस निर्णय को बरकरार रखने का निर्णय लिया है, जिसके तहत कनाडा को अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली से बाहर रहना चाहिए.

अक्सर ऐसे राजनीतिक बयान आते रहे हैं कि अगर कोई मिसाइल टोरंटो, वैंकूवर या मॉन्ट्रियल की तरफ आएगी तो अमेरिका उसे मार गिराएगा, जिसे स्पष्ट करते हुए डिप्टी कमांडर ने कहा कि इसकी कोई गांरटी नहीं है कि अमेरिका के राजनीतिक व सैन्य नेता इस पर कोई फैसला लेंगे.

उन्होंने कहा, कनाडा को हालांकि कोई प्रत्यक्ष खतरा नहीं है, बल्कि इसके विपरीत हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के उत्तर कोरिया के दौरे और उत्तर कोरियाई सरकार से हालिया मुलाकातों में हमें उनसे यह संकेत मिला है कि कनाडा एक शांतिपूर्ण व मित्रता वाला देश है.
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर