अमेरिका: Virgin Galactic रॉकेट यान ने न्यू मेक्सिको से भरी उड़ान

फोटो सौ. (Virgin Galactic)

फोटो सौ. (Virgin Galactic)

वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) के रॉकेट चालित पहले मानवयुक्त यान ने शनिवार को न्यू मैक्सिको (New Mexico) से अंतरिक्ष के छोर तक अपनी पहली उड़ान भरी.

  • Share this:

सांता फे. वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) के रॉकेट चालित पहले मानवयुक्त यान ने शनिवार को न्यू मैक्सिको (New Mexico) से अंतरिक्ष के छोर तक अपनी पहली उड़ान भरी. कंपनी पर्यटकों को पृथ्वी के वायुमंडल के छोर तक की सैर कराने की पेशकश करने की ओर अग्रसर है. वर्जिन गेलेक्टिक ने यान और दो पायलटों को अंतरिक्ष की ओर ले जाने के लिए वीएसएस यूनिटी के रॉकेट की मोटर चालू करने की घोषणा की. नासास्पेसफ्लाइटडाटकॉम के एक लाइव फीड ने रॉकेट यान को ऊपर की ओर बढ़ते हुए दिखाया गया. यह कम से कम 80 किलोमीटर की ऊंचाई पर गया और बाद में रडार के माध्यम से लैंडिंग की पुष्टि की.

ब्रिटेन के अरबपति और वर्जिन गेलेक्टिक के संस्थापक सर रिचर्ड ब्रैनसन ने एक ट्वीट करके इसकी पुष्टि की कि दो पायलट और नासा से संबंधित एक शोध पेलोड अंतरिक्ष में पहुंचा है.

ये भी पढ़ें: Lunar Eclipse 2021: सुपरमून, चंद्र ग्रहण और लाल रक्त चंद्रमा, एक ही बार हो रहा सब, जानें क्या हैं इसके मायने...

वर्जिन गेलेक्टिक का लक्ष्य अगले साल वाणिज्यिक संचालन शुरू करना है. यह वाणिज्यिक संचालन कुछ परीक्षणों के बाद शुरू किये जाने की योजना है. परीक्षण में एक ऐसी उड़ान भी शामिल होगी जिसमें इस साल के अंत में ब्रैनसन अंतरिक्ष के छोर तक जाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज