भारत से बाहर पहले योग विश्वविद्यालय की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 30 छात्रों ने कराया पंजीकरण

भारत से बाहर पहले योग विश्वविद्यालय की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 30 छात्रों ने कराया पंजीकरण
फाइल फोटो.

अमेरिका (America) के विवेकानंद योग विश्वविद्यालय की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी है. विश्वविद्यालय की ऑनलाइन योग कक्षाओं (Online Yoga Classes) के लिए कुल 30 छात्रों ने पंजीकरण कराया है और कक्षाएं अगस्त से शुरू हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 8:37 PM IST
  • Share this:
लॉस एंजिलिस. अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित विवेकानंद योग विश्वविद्यालय ने अपनी ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) शुरू कर दी हैं. भारत से बाहर यह पहला योग विश्वविद्यालय है. इसी साल जून में छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और विदेश मामलों पर स्थाई समिति के अध्यक्ष पी.पी. चौधरी ने संयुक्त रूप से इसकी शुरुआत की. भारत में प्रसिद्ध योग गुरु और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के कुलाधिपति (चांसलर) एच.आर. नागेन्द्र विवेकानंद योग विश्वविद्यालय के पहले चेयरमैन और श्रीनाथ इसके पहले अध्यक्ष हैं.

विश्वविद्यालय की ऑनलाइन योग कक्षाओं के लिए कुल 30 छात्रों ने पंजीकरण कराया है और कक्षाएं अगस्त से शुरू हो गई हैं. जयपुर फुट (अमेरिका) के अध्यक्ष और विवेकानंद योग विश्वविद्यालय के संस्थापक निदेशक प्रेम भंडारी ने बताया कि छात्रों का आयु वर्ग 28 से 71 वर्ष के बीच है. इसमें अमेरिका और कनाडा के लोग शामिल हैं जो विभिन्न पेशों जैसे शिक्षा, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और उद्यम से ताल्लुक रखते हैं.

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी, इन चार देशों के लोगों की जिंदगी खतरे में...



जनवरी से शुरू होगा अगला सेमेस्टर
भंडारी ने बताया कि विश्वविद्यालय का अगला सेमेस्टर जनवरी से शुरू होगा. विश्वविद्यालय का एक परिसर जापान में भी खोलने की योजना है, ताकि इसकी पहुंच को बढ़ाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज