अमेरिका अब चीन के साथ नहीं करेगा व्यापार- डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका अब चीन के साथ नहीं करेगा व्यापार- डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ वह व्यापारिक संबंध खत्म कर लेगा.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक साक्षात्कार में स्टीव हिल्टन (Steve Hilton) से कहा कि हमें चीन के साथ व्यापार नहीं करना है और फिर बाद अलग होने की बात करने लगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 3:52 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने रविवार को प्रसारित एक फॉक्स न्यूज साक्षात्कार में अमेरिका अर्थव्यवस्था (America's Economy) को चीन (Separate With Chinese Economy) से अलग करने की संभावनाओं पर चर्चा की. गौरतलब है कि चीन अमेरिकी वस्तुओं का एक प्रमुख खरीदार है. ट्रम्प ने शुरू में साक्षात्कारकर्ता स्टीव हिल्टन से कहा कि हमें चीन के साथ व्यापार नहीं करना है और फिर बाद अलग होने की बात करने लगे.

अमेरिका के साथ सही व्यवहार नहीं करता है चीन : ट्रंप

उन्होंने कहा कि अगर चीन अमेरिका के साथ सही व्यवहार नहीं करता है तो वे निश्चित रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को अलग करने की कोशिश करेंगे. जनवरी में आंशिक फेज-1 व्यापार सौदे पर पहुंचने से पहले ही ट्रम्प ने चीन के साथ एक उच्च-दांव व्यापार युद्ध कर लिया है.



ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति की बड़ी बहन बैरी ने कहा- डोनाल्ड ट्रंप का नहीं है कोई सिद्धांत
चीन से बड़े पैमाने पर हथियार खरीद रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है डील? 

ट्रम्प ने फेज-2 में वार्ता करने से पहले यह कहते हुए चीन के लिए दरवाजा बंद कर दिया है कि वह बीजिंग द्वारा महामारी से निपटने के उपायों से नाखुश हैं. जून में अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन ने कहा कि अमेरिकी और चीनी अर्थव्यवस्थाओं के अलग हो जाने का परिणाम यह होगा कि अमेरिकी कंपनियों को चीन की अर्थव्यवस्था में उचित और स्तरीय आधार पर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं होगी.

टिकटॉक डोनाल्ड ट्रंप पर करेगा मुकदमा 

वहीं, चीन का वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) द्वारा लगाए गए बैन को लेकर लिगल एक्शन (Legal Action Against Trump) लेने की तैयारी कर रहा है. ट्रंप के एक्जीक्यूटिव आर्डर के अनुसार टिकटॉक ऐप की मदर कंपनी बाइटडांस पर अमेरिका में सितंबर के मध्य तक व्यापार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा.

अमेरिका में टिकटॉक के 8 करोड़ एक्टिव यूजर हैं

वाशिंगटन के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित है कि कंपनी अमेरिकी टिकटॉक ग्राहकों का डेटा चीन सरकार को भेजती है. हालांकि बाइटडांस ने ऐसा करने से साफ मना कर दिया है. इस शॉर्ट वीडियो ऐप के अमेरिका में 8 करोड़ एक्टिव यूजर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज