लाइव टीवी

पति के स्पर्म से मरने की कगार पर पहुंची महिला, चौंका देगा मामला

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 1:42 PM IST
पति के स्पर्म से मरने की कगार पर पहुंची महिला, चौंका देगा मामला
महिला को पति संग सोने के कारण हुई एलर्जी.

अमेरिका (United States) के मैरीलैंड (Maryland) में रहती है महिला. इलाज के बाद डॉक्‍टरों ने उसे पति (Husband) के साथ कम से कम एक हफ्ते तक सोने के लिए मना किया. उसके इलाज से संंबंधित रिपोर्ट अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका (United States) की एक महिला (Wife) को रोजाना पति (Husband) के साथ सोना और संबंध बनाना मौत के मुंह तक ले गया. मैरीलैंड (Maryland) की रहने वाली महिला की केस स्‍टडी अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन (American Journal of Medicine) में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि महिला को यह पति के साथ संबंध बनाने के कारण एलर्जी (Allergy) हुई.

ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि उसका पति कुछ दवाएं ले रहा था. इससे उसके स्‍पर्म के संपर्क में आने के कारण महिला को एनाफाइलैक्टिक रिएक्‍शन हो गया. इस कारण वह इतनी बीमार हो गई कि उसे अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा, जहां व‍ह जिंदगी की जंग लड़ रही है.

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कई परेशानियां हुईं
अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में यह रिपोर्ट 'ऑलमोस्‍ट किल्‍ड बाई लव: ए कॉश्‍नरी कोइटल टेल' के नाम से प्रकाशित हुई है. द इंडिपेंडेंट की खबर में इस केस स्‍टडी के मुताबिक पति से संबंध बनाने के बाद महिला को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कई परेशानियां होने लगीं. उसे चक्‍कर आना, डायरिया और हाथ व पैर में खुजली जैसी समस्‍याएं होने लगीं.

सेप्सिस से हो गई थी पीड़ित
स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं होने पर वह डॉक्‍टरों के पास गई. डॉक्‍टरों ने शुरुआती जांच की तो उन्‍हें ब्‍लड प्रेशर लेवल कम मिला. उन्‍हें लगा कि वह सेप्सिस है. इसमें शरीर के अंग कभी-कभी काम करना बंद करते हैं. इससे व्‍यक्ति की मौत होने की आशंका भी रहती है. डॉक्‍टरों ने उसे आईवी ड्रिप लगाई और कुछ एंटिबायोटिक्‍स देना शुरू किया. इसके बाद आगे की जांच रिपोर्ट में पता चला कि वह एना‍फाइलैक्टिक रिएक्‍शन से जूझ रही है.

स्‍पर्म के संपर्क में आने से हुई बीमारडॉक्‍टरों ने इसके बाद जांच की तो पाया कि उसके पति को बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन है. इसके इलाज के लिए उसे नैफसिलिन नामक एंटीबायोटिक दी जा रही थी. इसमें पेनीसिलिन भी होती है. डॉक्‍टरों को महिला ने बताया कि उसे बचपन से ही पेनीसिलिन से एलर्जी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पति के साथ संबंध बनाने के दौरान उसके स्‍पर्म के संपर्क में आने से वह भी पेनीसिलिन के संपर्क में आई. इससे उसे एलर्जी हो गई.

पति संग संबंध बनाने से किया मना
अस्‍पताल में भर्ती महिला का जैसे ही ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य हुआ और उसकी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां दूर होने लगीं तो डॉक्‍टरों से उसे डिस्‍चार्ज कर दिया. इसके साथ ही डॉक्‍टरों ने उसे उसके पति के साथ संबंध बनाने से एक हफ्ते तक मना कर दिया. ऐसा इसलिए किया गया ताकि उसके पति का एंटीबायोटिक कोर्स खत्‍म हो जाए. क्‍योंकि उसके स्‍पर्म में एंटीबायोटिक पेनीसिलिन के अंश भी हैं.

रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने डॉक्‍टरों से अपील की कि वे दवाएं लिखते समय ना सिर्फ मरीज को होने वाले रिएक्‍शन और एलर्जी का ध्‍यान रखें, बल्कि उनके परि‍वार को भी ऐसा हो सकता है, इसका भी ख्‍याल रखें.



यह भी पढ़ें: हैदराबाद के पास दो ट्रेनों के बीच सीधी टक्कर, 30 यात्री घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 12:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर