लाइव टीवी

अमेरिका के इन राज्यों में अब टॉपलेस होकर घूम सकती हैं महिलाएं, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 2:38 PM IST
अमेरिका के इन राज्यों में अब टॉपलेस होकर घूम सकती हैं महिलाएं, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत
अमेरिका के 6 राज्यों में टॉपलेस घूम सकती हैं महिलाएं

अमेरिका (America) के छह राज्यों में कोलोराडो, यूटा, कैनसास, न्यू मेक्सिको और ओक्लाहोमा में अब महिलाएं पुरषों की तरह टॉपलेस (Topless) होकर घूम सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 2:38 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में ‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट को बड़ी जीत मिली है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने महिलाओं को टॉपलेस (Topless) होकर घूमने की आजादी दे दी है. पश्चिमी अमेरिका के 6 राज्यों में अब महिलाओं (Women) का टॉपलेस घूमना लीगल हो गया है. इन राज्यों में कुछ महिलाओं ने इस मूवमेंट का विरोध भी किया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट के पक्ष में फैसला सुनाते हुए टॉपलेस बैन को हटा दिया.

पश्चिमी अमेरिका (Western America) के छह राज्यों में कोलोराडो, यूटा, कैनसास, न्यू मेक्सिको और ओक्लाहोमा में अब महिलाएं पुरषों की तरह टॉपलेस (Topless) होकर घूम सकती हैं. अमेरिका में पिछले कुछ समय से महिलाओं ने ‘फ्री द निप्पल’ (Free The Nipple) मूवमेंट चला रखा था. महिलाओं की मांग थी कि उनको भी पुरुषों की तरह टॉपलेस घूमने की आजादी दी जाए. आंदोलन कर रही महिलाओं का कहना था कि उनका शरीर सिर्फ सेक्सुअल ऑबजेक्ट नहीं है, बल्कि उन्हें भी पुरुषों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए.

इस मूवमेंट को रोकने के लिए खर्च किए 2 करोड़
डेली मेल की खबर के मुताबिक, फॉर्ट कॉलिन्स सरकार ने कोलोराडो शहर में इस मूवमेंट को रोकने के लिए 2 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फैसला ‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट के पक्ष में सुनाया. फॉर्ट कॉलिन्स सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि कोर्ट ने महिलाओं को टॉपलेस घूमने की आजादी दे दी है. अब हम शहर में बाकि अहम चीजों पर पैसा खर्च करेंगे.

अमेरिका के 6 राज्यों में टॉपलेस घूम सकती हैं महिलाएं
महिलाओं ने इस मामले को फरवरी में सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और मांग की कि टॉपलेस बैन हटना चाहिए. कोर्ट ने अब ‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट की बात मानी और पश्चिमी अमेरिका के 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी दे दी. कोलोराडो शहर शहर में अब महिलाएं सितंबर के आखिरी हफ्ते से टॉपलेस होकर घूम सकेंगी

अमेरिका में अब तक था ये कानूनइससे पहले अमेरिका में सिर्फ 10 साल से कम उम्र की बच्चियों को टॉप के बिना सार्वजनिक स्थानों पर घूमने की आजादी थी. हाल ही में लेकसाइड बीच पर तीन महिलाओं के टॉपलेस घूमने का विवाद हुआ था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 2:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर