लाइव टीवी

कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:26 PM IST
कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़
कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने कमा लिए अरबों रुपए.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों (American Billionaire) ने खूब पैसा बनाया है.

  • Share this:
अमेरिका (America) में करोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के दौरान भी अरबपतियों (Billionaire) ने जबरदस्त पैसा बनाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अरबपतियों ने महामारी के दौरान मध्य मार्च से लेकर मध्य मई के बीच करीब 434 बिलियन डॉलर यानी करीब 32 लाख करोड़ रुपए बना लिए. अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति में इस दौरान 32 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है.

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अरबपतियों में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वालों में अमेजन के जेफ बेजोस और फेसबुक के मार्क जकरबर्ग का नाम शामिल है. आंकड़े के मुताबिक जेफ बेजोस ने इस दौरान अपनी संपत्ति में 34.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 2 लाख 62 हजार करोड़ का इजाफा कर लिया.

इसी तरह से महामारी के दौरान फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 25 बिलियन डॉलर यानी करीब 1 लाख 89 हजार करोड़ रुपए बना लिए. इस रिपोर्ट को अमेरिका की अमेरिकन फॉर टैक्स फेयरनेस एंड द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज प्रोग्राम फॉर इनइक्वैलिटी ने तैयार किया है.







महामारी के दौरान भी पैसा बनाते रहे अमेरिकी अरबपति
इस रिपोर्ट को बनाने में फोर्ब्स के डेटा का इस्तेमाल हुआ है. मार्च 18 से लेकर मई 19 के बीच अमेरिका के करीब 600 अरबपतियों की संपत्ति का ब्यौरा इकट्ठा किया गया.

महामारी के दौरान और लॉकडाउन के बावजूद भी टेक कंपनियों ने जबरदस्त मुनाफा कमाया है. ये अपनेआमप में ऐतिहासिक मामला है, जब महामारी के दौरान अरबपतियों ने इतने पैसे बना लिए.

इस नई रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो महीनों के दौरान अमेरिका के अरबपतियों की संपत्ति करीब 15 फीसदी बढ़ गई. इस दौरान इनकी संपत्ति 2.948 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 3.382 ट्रिलियन डॉलर हो गई. सबसे चोटी के अरबपतियों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है.

टॉप के 5 अरबपतियों ने बना लिए 76 बिलियन डॉलर
टॉप के 5 अरबपतियों जेफ बेजोस, मार्क जकरबर्ग, बिल गेट्स, वारेन बफेट और लैरी इलिसन को सबसे ज्चादा फायदा हुआ है. इनकी संपत्ति कुल 76 बिलियन डॉलर बढ़ गई है.

एलन मस्क की संपत्ति परसेंटेज के हिसाब से सबसे ज्यादा बढ़ी है. पिछले दो महीनों के दौरान इनकी संपत्ति करीब 48 फीसदी बढ़ गई. इनकी कुल संपत्ति 36 बिलियन डॉलर की हो गई है. जकरबर्ग इनके ठीक पीछे हैं.

जकरबर्ग की संपत्ति में पिछले दो महीनों के दौरान 46 फीसदी का इजाफा हुआ है. इनकी संपत्ति बढ़कर 80 बिलियन डॉलर हो गई है. इसी तरह से जेफ बेजोस की संपत्ति 31 फीसदी बढ़कर 147 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें:

पाक प्लेन क्रैश: कई लोग मलबे में दबे, हादसे में मशहूर पत्रकार की मौत

इस शख्स ने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को सर्व किया था खाना, कोरोना से हुई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 5:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading