लाइव टीवी

अमेरिकी सांसद ने कहा- कश्मीर में बहाल हो पुरानी स्थिति

भाषा
Updated: December 21, 2019, 4:54 AM IST
अमेरिकी सांसद ने कहा- कश्मीर में बहाल हो पुरानी स्थिति
संसद में भारत सरकार से कश्मीर में पुरानी स्थिति बहाल करने की मांग की गई है.

अमेरिकी सीनेट क्रिस वैन होलन (Chris van hollen) ने गुरूवार को कहा कि भारत सरकार से कश्मीर में पुरानी स्थिति लाने का आग्रह करता है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी कांग्रेस (America congress) में जम्मू-कश्मीर (jammu and kashmir) को लेकर एक मांग की गई है. दरअसल संसद में भारत सरकार से कश्मीर में पुरानी स्थिति बहाल करने की मांग की गई है. हालांकि यह भारत के लिए बाध्यकारी नहीं है. उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को सरकार ने अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को निष्क्रिय कर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशाों में बांट दिया था.

अमेरिकी सीनेट द्वारा अगले वर्ष के लिए विनियोग विधेयक पारित करने के मौके पर सीनेटर क्रिस वैन होलन ने गुरूवार को कहा कि (विधेयक एचआर 1865) भारत सरकार से कश्मीर में पुरानी स्थिति लाने का आग्रह करता है.

सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव की ओर से पारित इन दोनों विधेयक को राष्ट्रपति को हस्ताक्षर के लिए भेजने से पहले एक रूप दिया जाएगा. इस विधेयक में शामिल कश्मीर वाला हिस्सा सीनेटरों की राय है और यह बाध्यकारी नहीं है.

गौरतलब  है कि इससे पहले भी कश्मीर में मानवाधिकार स्थिति को लेकर अमेरिका के दो सांसदों ने चिंता जाहिर की थी. उन्होंने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से अपील की थी कि वह कश्मीर में संचार माध्यमों को तत्काल बहाल करने और हिरासत में लिए गए सभी लोगों को छोड़ने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाए.



पोम्पिओ को 11 सितंबर को लिखे गए पत्र में प्रमिला जयपाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया और स्वतंत्र पर्यवेक्षकों को तत्काल जम्मू-कश्मीर में जाने की अनुमति मिलनी चाहिए ताकि वह मानवाधिकार उल्लंघनों की जांच कर पाएं.

ये भी पढ़ें: 

टेररिज्म के मुद्दे पर अमेरिका भारत के साथ-कहा पाक प्रायोजित आतंक चिंता की बात

जानिए पिछले 70 सालों में पाकिस्तान की हिंदू आबादी में क्या रहा उतार-चढ़ाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 4:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर