अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चाहत, मास्क पहनने से मिले जनता को आजादी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूरे कोरोना काल के दौरान अबतक एक बार मास्क पहना है. (File Photo)
अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूरे कोरोना काल के दौरान अबतक एक बार मास्क पहना है. (File Photo)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) ने अमेरिकियों को कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए मास्क (Mask) पहनने का आदेश नहीं देने की कसम खाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 18, 2020, 10:15 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) ने अमेरिकियों को कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए मास्क (Mask) पहनने का आदेश नहीं देने की कसम खाई है. अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने राष्ट्रीय और स्थानीय नेताओं से आग्रह किया था कि वे आम अमेरिकी जनता से मास्क पहनने के लिए कहें और संभव हो तो इसके लिए बल का प्रयोग भी करें. डॉ. फौसी ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए चेहरा ढंकना बहुत महत्वपूर्ण है और हम सभी को ये उपाय जरूर करने चाहिए.

मास्क पहनने से मिले आजादी: ट्रंप

राष्ट्रपति ट्रम्प की मास्क ना पहनने से जुड़ा बयान डॉ. फौसी की टिप्पणी के तुरंत बाद आया है जिससे लग रहा है कि अमेरिका में फेस कवरिंग कोरोना से बचने का उपाय न होकर राजनीति का विषय हो गया है. राष्ट्रपति ट्रम्प ने पहले खुद चेहरा ढंकने और मास्क पहनने का विरोध किया था लेकिन पिछले शनिवार को पहली बार वे सार्वजनिक मंच पर मास्क पहन कर आये. लेकिन शुक्रवार को फॉक्स न्यूज से बात करते हुए ट्रम्प ने कहा कि वह एक राष्ट्रीय स्तर पर लोगों के मास्क पहनने के विचार से सहमत नहीं है. उनका मानना है कि लोगों को मास्क पहनने से कुछ आजादी तो मिलनी चाहिए.



जॉर्जिया के गवर्नर ने भी किया मास्क पहनने का आग्रह
जॉर्जिया के रिपब्लिकन गवर्नर ब्रायन केम्प ने वहाँ के निवासियों से अगले महीने से मास्क पहनने का आग्रह किया है. अटलांटा की मेयर केशा लांस बॉटम्स ने शहर में चेहरा ढंकने को अनिवार्य बनाने की अपील के चलते गवर्नर केम्प ने उनके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही की.

ये भी पढ़ें: दुनिया में 100 घंटे में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड 10 लाख लोग हुए संक्रमित

हमलावरों को मुख्यधारा में लाने के लिए AK-47 के बदले दी जा रही हैं एक जोड़ी गाय

ओकलाहोमा सिटी के अधिकारी भी शहर में व्यापक इनडोर मास्क की आवश्यकता पर विचार कर रहे हैं. कई अमेरिकी राज्यों मुख्य रूप से दक्षिणी राज्यों में कोरोनोवायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. अब अमेरिका में कोरोनोवायरस के 36 लाख से अधिक मामले हैं और दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा 139,000 से अधिक मौतें हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज