डोनाल्ड ट्रंप की इमरान खान को नसीहत- कश्मीर पर जुबान संभाल के

व्हाइट हाउस ने कहा, खान के साथ बातचीत के दौरान, ट्रम्प ने दोनों पक्षों के तनाव बढ़ाने से बचने और संयम बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया.

भाषा
Updated: August 20, 2019, 5:36 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप की इमरान खान को नसीहत- कश्मीर पर जुबान संभाल के
ट्रंप ने दी इमरान को नसीहत
भाषा
Updated: August 20, 2019, 5:36 PM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से फोन पर बातचीत की है. इस दौरान उन्हें कश्मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी को लेकर एहतियात बरतने को कहा है. ट्रम्प ने मौजूदा हालात को ‘‘मुश्किल’’ बताया और दोनों पक्षों से संयम बरतने को कहा.

इमरान को नसीहत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद उन्होंने खान से बात की. मोदी ने बातचीत के दौरान पाकिस्तानी नेताओं द्वारा 'भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे' का मुद्दा उठाया. व्हाइट हाउस के अनुसार, ट्रम्प ने खान से जम्मू-कश्मीर मामले पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में संयम बरतने और तनाव कम करने को लेकर चर्चा की.

व्हाइट हाउस ने कहा, खान के साथ बातचीत के दौरान, ट्रम्प ने दोनों पक्षों के तनाव बढ़ाने से बचने और संयम बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया. उसने कहा, दोनों नेताओं ने अमेरिका-पाकिस्तान आर्थिक एवं व्यापार सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर भी सहमति जतायी.

दो अच्छे दोस्तों से बातचीत
मोदी और खान से बातचीत के बाद ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘अपने दो अच्छे दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे अधिक महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान के कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की.’’

क्या कहा था इमरान खान ने
Loading...

कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखते हुए खान ने रविवार को भारत सरकार को ‘फासीवादी’ और ‘श्रेष्ठतावादी’ करार दिया था और आरोप लगाया था कि ये पाकिस्तान और भारत में अल्पसंख्यकों के लिए खतरा है. उन्होंने ये भी कहा था कि दुनिया को भारत के परमाणु आयुध की सुरक्षा पर भी गौर करना चाहिए क्योंकि ये न केवल इस क्षेत्र पर बल्कि विश्व पर असर डालेगा.

ये भी पढ़ें:

मस्जिद बनाने के लिए तोड़ा गया मंदिर: रामलला विराजमान

दिल्ली के कार चोर बैंग्लोर में कर रहे चोरी का क्रेश कोर्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 2:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...