Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    कोरोना वायरस से अमेरिका की हालत चिंताजनक लेकिन सच्चाई स्वीकार नहीं कर रहे ट्रंप

    ट्रंप ने तेल उत्पादन में कटौती को लेकर सऊदी अरब को अल्टीमेटम दिया था
    ट्रंप ने तेल उत्पादन में कटौती को लेकर सऊदी अरब को अल्टीमेटम दिया था

    एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर संकट बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस हकीकत को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: March 27, 2020, 3:53 PM IST
    • Share this:
    न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कहर मचा रखा है. अमेरिका कोरोना वायरस का नया केंद्र बन गया है. लेकिन खराब हालात के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति सच्चाई को स्वीकार नहीं कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को लेकर हैरानी वाला बयान दिया है. ट्रंप ने कहा है कि डेमोक्रेटिक गवर्नर कुछ ज्यादा ही शिकायतें कर रहे हैं. ट्रंप ने ये भी कहा है कि न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्यू कुमो ने 30 हजार वेंटिलेटर्स की गैरजरूरी मांग रख दी है. ट्रंप को लगता है कि न्यूयॉर्क को इतनी संख्या में वेंटिलेटर्स की जरूरत नहीं है.

    कोरोना वायरस के संक्रमण से अमेरिका के कुछ बड़े शहर बुरी तरह से जूझ रहे हैं. न्यूयॉर्क उन्हीं कुछ बड़े शहरों में शामिल है. न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. इसी को देखते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुमो ने 30 हजार अतिरिक्त वेंटिलेटर्स की मांग की है.

    ट्रंप को नहीं लगता इतनी बड़ी संख्या में वेंटिलेटर्स की है जरूरत
    फॉक्स न्यूज से बात करते हुए ट्रंप ने कहा- ‘गवर्नर कुमो और कुछ और लोगों ने कहा कि उन्हें 30 हजार वेंटिलेटर्स की जरूरत है. आप खुद सोचिए. अगर आप उनके हॉस्पिटल में जाते हैं तो आपको एक वेंटिलेटर मिलेगा. अचानक से सभी लोग बड़ी संख्या में वेंटिलेटर्स की मांग रखने लगे हैं.’
    अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना वायरस का केंद्र बन गया है. यहां पर संक्रमण के 37,258 मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस की चपेट में आकर 285 लोगों की मौत हुई है. न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों में संक्रमित मरीजों की बाढ़ आई हुई है. गंभीर तौर पर बीमार लोगों की जान बचाने के लिए वेंटिलेटर्स की जरूरत है. एक्सपर्ट बता रहे हैं कि संकट बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप इस हकीकत को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं.


    न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों में वेंटिलेटर्स की कमी हो गई है. डॉक्टरों को वेंटिलेटर्स की राशनिंग करनी पड़ रही है. जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है, ऐसे ही मरीजों को वेंटिलेटर्स मिल पा रहा है.

    न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर
    न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कहा है कि उनके राज्य में 4 हजार वेंटिलेटर्स हैं. उन्होंने 7 हजार अतिरिक्त वेंटिलेटर्स खरीदे हैं. अमेरिकी सरकार ने वहां 4,400 वेंटिलेटर्स भेजे हैं. लेकिन इसके बावजूद वेंटिलेटर्स की संख्या कम पड़ जा रही है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुमो ने कहा है कि कम से कम 30 हजार वेंटिलेटर्स की और जरूरत है. अगर संकट इससे ज्यादा बढ़ता है तो स्थितियां बेकाबू हो सकती हैं.

    ट्रंप ने कहा है कि वो एंड्र्यू कुमो की बात को समझते हैं लेकिन न्यूयॉर्क में इतना गहरा संकट नहीं पैदा होने वाला है. ट्रंप ने कहा है कि जरूरत से ज्यादा ही बातें की जा रही हैं. मुझे नहीं लगता है कि हालात इतने भी खराब होने वाले हैं. जरूरत से ज्यादा मेडिकल उपकरणों की मांग की जा रही है. मुझे नहीं लगता है कि उतनी जरूरत है.

    डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस के मरीजों को अक्सर वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है. कई मरीजों को हफ्तों के लिए उसकी जरूरत पड़ सकती है. ऐसी स्थिति में वेंटिलेटर्स की कमी पड़ गई है.

    ये भी पढ़ें:

    कोरोना वायरस: चीन ने बैन की विदेशियों की एंट्री, शुक्रवार आधी रात से लागू होगा नियम
    मास्क को लेकर क्यों है इतना कंफ्यूजन, कुछ देशों में पहनते हैं कुछ में नहीं
    कोरोना: अमेरिका में खड़ी हुई बेरोजगारों की फौज, 38 साल का रिकॉर्ड टूटा
    मेरे दुश्मन चाहते हैं कि देश बंद रहे ताकि मैं चुनाव हार जाऊं- ट्रंप
    इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले
    बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीज भी दूसरों में फैला सकते हैं संक्रमण- स्टडी
    वायरस एक्सपर्ट की चेतावनी- अमेरिका में बार-बार लौट कर आएगा कोरोना
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज