अमेरिका की डेथ वैली का तापमान 130 डिग्री फॅरनहाइट तक पहुंचा, टूटा 107 साल का रिकॉर्ड

अमेरिका की डेथ वैली का तापमान 130 डिग्री फॅरनहाइट तक पहुंचा, टूटा 107 साल का रिकॉर्ड
धरती का सबसे ज्यादा तापमान रविवार को रिकॉर्ड किया गया

कैलिफोर्निया (California) की डेथ वैली का तापमान (Temperatures in Death Valley) रविवार को 130 डिग्री तक पहुंच गया. धरती का सबसे ज्यादा तापमान (Hottest Temprature) रविवार को रिकॉर्ड किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 5:23 PM IST
  • Share this:
कैलिफोर्निया. धरती का सबसे ज्यादा तापमान (Hottest Temprature) रविवार को रिकॉर्ड किया गया. रविवार को कैलिफोर्निया (California) की डेथ वैली का तापमान (Temperatures in Death Valley) 130 डिग्री फॅरनहाइट तक पहुंच गया. अमेरिका की नेशनल वेदर सर्विस ने रविवार को 3.41 बजे दोपहर में यह तापमान रिकॉर्ड किया. वेदर सर्विस ने ट्वीट करके यह कहा कि डेथ वैली का तापमान पिछले साल अगस्त महीने के तुलना में इस साल तीन डिग्री तापमान ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. डेथ वैली पूर्वी कैलिफोर्निया में स्थित एक रेगिस्तान है. यह मोजावे रेगिस्तान में स्थित है और उत्तरी अमेरिका के सबसे निचले, शुष्क, तथा गरम स्थानों में से एक है.

इस ब्योरे की जांच होगी
World Meteorological Organization के प्रमुख रैंडी सर्वेनी ने कहा कि अभी तक मैंने जो भी तथ्य दिए हैं, वह एक वैध निरीक्षण के आधार पर कहा है. उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट को एक ईमेल करके लिखा कि मैं मेट्रोलॉजिकल  आर्गेनाइजेशन की ओर से यह सिफारिश करता हूं कि प्रथमतया यह सर्वेक्षण स्वीकार किया जाए. उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताहों में हम बेशक इसके ब्योरे की नेशनल क्लाइमेट एक्सट्रीम कमेटी के साथ मिलकर जांच-पड़ताल करेंगे.

107 पहले रिकॉर्ड किया गया था ये तापमान
डेथ वैली का सर्वाधिक तापमान 134 डिग्री फॅरनहाइट (57 डिग्री सेंटीग्रेड) 10 जुलाई 1913 को फरनेस क्रीक में दर्ज किया गया था. विशेषज्ञों को वर्षों तक इस रिकॉर्ड पर विश्वास नहीं हो पाया था. क्रिस्टोफर बर्ट ने वर्ष 2019 में इस रिकॉर्ड की व्यापक समीक्षा की. एक्सट्रीम वेदर डेटा के विशेषज्ञ क्रिस्टोफर ने यह निष्कर्ष निकाला कि यह सब मौसम के नजरिए से कोई जरूरी नहीं कि संभव हो. उन्होंने कहा कि केबिली और ट्यू​निशिया का तापमान 7 जुलाई 1931 को 131 डिग्री फारेनहाइट दर्ज किया गया था.



ये भी पढ़ें:-
अमेरिका के चुनावी सभाओं में पढ़े जा रहे हैं वेद और महाभारत के श्लोक
बहरीन में बुर्के वाली महिला ने तोड़ी भगवान गणेश की मूर्तियां, देंखे Video

कई लोगों का यह विश्वास है कि 30 जून 2013 को डेथ वैली का तापमान 129 फारेनहाइट था. वर्ष 2016 और 2017 में कुवैत और पाकिस्तान का तापमान धरती पर सबसे ज्यादा दर्ज किया गया था. अगर इन तापमान की रीडिंग पर विचार किया जाए तो 130 डिग्री तापमान अब तक का सबसे अधिक है. अमेरिका की डेथ वैली का तापमान सबसे कम, सबसे शुष्क और सबसे गर्म स्थान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज