लाइव टीवी

भारत ने डिकोड किया K-2 प्लान, पाकिस्तान ने कश्मीर और खालिस्तानी गुटों को मिलाकर बनाया नया फ्रंट

अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 2:13 PM IST
भारत ने डिकोड किया K-2 प्लान, पाकिस्तान ने कश्मीर और खालिस्तानी गुटों को मिलाकर बनाया नया फ्रंट
ISI ने कश्मीर और खालिस्तानी आतंकियों को एक साथ मिलाकर फ्रंट बनाया है. (फोटो-PTI)

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, ISI ने कश्मीर और खालिस्तानी आतंकियों को एक साथ मिलाकर फ्रंट बनाया है. इसे कश्मीर खालिस्तान रेफेरेंडम फ्रंट (KKRF) का नाम दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 2:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान (Pakistan) भारत के खिलाफ नई साजिश रच रहा है. पंजाब और कश्मीर में आतंकवाद (Terrorism) को बढ़ाने के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने K-2 प्लान बनाया है. भारत की खुफिया एजेंसियों ने ISI के इस प्लान K-2 को डिकोड कर लिया है. खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, ISI ने कश्मीर और खालिस्तानी आतंकियों को एक साथ मिलाकर फ्रंट बनाया है. इसे कश्मीर खालिस्तान रेफेरेंडम फ्रंट (KKRF) का नाम दिया गया है.

इस फ्रंट से विदेशों में रह रहे खालिस्तानी समर्थकों और कश्मीरी अलगावादियों को एक साथ जोड़ने की भी कोशिश की जा रही है, ताकि भारत पर बड़ा हमला किया जा सके.

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में स्थित पाकिस्तानी हाई कमीशन और दूतावासों के जरिये पाकिस्तान KKRF को मजबूत बनाने में जुटा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, करतारपुर में गुरु नानक देव की 550वीं वर्षगांठ के दिन होने वाले कार्यक्रम में पाकिस्तान विदेशों में रह रहे खालिस्तानी समर्थकों को एकजुट कर रहा है.

ड्रोन के जरिए हथियारों की खेप भेज रहा है पाकिस्तान

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान खालिस्तानियों के जरिए भारत में हमले करने की फिराक में है. हालांकि, हर बार भारतीय सेना ने पाक के इन नापाक कोशिशों को फेल कर दिया है. यही वजह है कि पाकिस्तान समर्थित खालीस्तानी आतंकवादियों ने चीनी ड्रोन के जरिए भारत में हथियारों के खेप गिराए थे. पंजाब के फिरोजपुर और राजस्थान के श्रीगंगानगर में ऐसे ही ड्रोन देखे गए हैं.

PAK
पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर बाजवा के साथ पीएम इमरान खान


सिख भावनाओं का फायदा उठाने की साजिश का हिस्सा है K-2
Loading...

दरअसल, K-2 कश्मीर और पंजाब में सिख भावनाओं का फायदा उठाने की ISI की एक साजिश का हिस्सा है. रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) से जुड़े एक सूत्र बताते हैं कि भारत सरकार ने भी ISI की इस साजिश का तोड़ निकाल लिया है. इसके तहत सरकार ने सिख समुदाय की भावनाओं को शांत करने के मकसद से पंजाब की जेल में बंद 8 सिखों को रिहा करने का फैसला लिया. ताकि पाकिस्तान अपने मंसूबों में कामयाब न हो सके. इससे पहले गृह मंत्रालय ने भारत-विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे 312 विदेशी सिखों के नाम भी ब्लैकलिस्ट से हटा दिए हैं.

एलओसी के पास हलचल बढ़ा रहा है पाकिस्तान
कश्मीर मसले को लेकर जारी तनातनी के बीच पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा की तरफ हलचल तेज कर दी है. News18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने एलओसी की ओर कई टैंक भेजे हैं. साथ ही अपने स्पेशल फोर्स के 100 कमांडो को तैनात किया है. इसके बाद आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोई नई और बड़ी साजिश रच रहा है. वहीं, सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना पाकिस्तान की तरफ से किसी भी हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: FATF में यूं ही पाकिस्तान की मदद नहीं कर रहे चीन-मलेशिया और तुर्की, ये है वजह

FATF की बैठक जारी, पाकिस्तान के ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए ये 3 दोस्त बन सकते हैं मददगार

विदेशी राजनयिकों के साथ उस जगह नहीं गया भारत, जहां आतंकी ठिकाने ध्‍वस्‍त करने का किया दावा: पाकिस्‍तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...