चीन: जासूसी के संदेह में ऑस्ट्रेलिया की महिला पत्रकार चेंग लेई गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलियन पत्रकार चेंग ली (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने बताया कि चेंग ली (Cheng Li) को 6 महीने पहले हिरासत में लिया गया था और बीते शुक्रवार उन पर जासूसी (Spy) का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया गया.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन (China) के अधिकारियों ने पिछले साल अगस्त में हिरासत में ली गयी ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को जासूसी के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी. ऑस्ट्रेलियाई विदेश एवं व्यापार मामलों के विभाग की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई सरकार को जानकारी दी गयी है. ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सुश्री चेंग लेई को चीन में हिरासत में लिये जाने के छह माह बाद औपचारिक रूप से पांच फरवरी को गिरफ्तार किया गया है. चीनी अधिकारियों ने बताया है कि सुश्री चेंग को अवैध रूप से देश की खुफिया जानकारी की विदेशों में पहुंचाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है.

    सुश्री चेंग ने कथित तौर पर 2012 से चीन के अंग्रेजी भाषा के चैनल सीजीटीएन में एक बिजनेस न्यूज एंकर के रूप में काम किया और बीजिंग में ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी समुदाय में सक्रिय रहीं. ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच एक वाणिज्य दूतावास संबंधी एक समझौते के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक हिरासत के दौरान छह बार उनसे मिले. हाल ही में 27 जनवरी को उनकी सुश्री चेंग से आखिरी मुलाकात हुई.



    ये भी पढ़ें: अमेरिका के विशेषज्ञ का दावा- Corona वायरस पर अब भी झूठ बोल रहा चीन

    दो प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हाउस प्रसारणकर्ता एबीसी और अखबार ऑस्ट्रेलियन फायनेंशियल रिव्यू ने अधिकारियों से पूछताछ के बाद हाल के हफ्तों में चीन से अपने संवाददाताओं को वापस बुला लिया है. इस वजह से दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का कोई प्रतिनिधि नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.