अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, 5.2 रही तीव्रता

(सांकेतिक फोटो)
(सांकेतिक फोटो)

अफगानिस्तान (Afghanistan) के हिंदू कुश इलाके में शुक्रवार को दोपहर 3.40 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 5:34 PM IST
  • Share this:
काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये झटके हिंदू कुश इलाके में दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 5.2 रही. नेशनल सेंटर ऑफ़ सिस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी.

भूकंप आने की वजह
पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप के आने की संभावना बढ़ जाती है. यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर ही भूकंप की तरंगें पैदा करती हैं, जो भूमि को हिलाकर या अलग करके प्रकट होती है. भूकंप की आने की यह मुख्य वजह होती है.

ये भी पढ़ें: अजरबैजान ने आर्मेनिया के खिलाफ चली चाल, सुविधाओं से लैस सैनिकों का जारी किया वीडियो
भूकंप मापने का क्या है तरीका


भूकंप का रिकॉर्ड एक सीस्मोमीटर के साथ रखा जाता है, जिसे सिस्मोग्राफ भी कहा जाता है. भूकंप का क्षण परिमाण पारंपरिक रूप से मापा जाता है इसके अलावा अप्रचलित रिक्टर परिमाण लिया जाता है. 3 या कम परिमाण की रिक्टर तीव्रता का भूकंप अक्सर इम्परसेप्टीबल कहलाता है और 7 रिक्टर की तीव्रता का भूकंप बड़े क्षेत्रों में गंभीर नुकसान का कारण होता है. इन भूकंप झटकों की तीव्रता का मापन विकसित मरकैली पैमाने पर किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज