भारतीय रईस ने स्कॉटलैंड में बेटी के लिए खरीदा करोड़ों का बंगला

एक भारतीय अमीर व्यक्ति ने अपनी बेटी के लिए स्कॉटिस ग्रामीण इलाके में 20 लाख पौण्ड में एक अलिशान बंगला खरीदा है.

भाषा
Updated: September 15, 2018, 10:02 PM IST
भारतीय रईस ने स्कॉटलैंड में बेटी के लिए खरीदा करोड़ों का बंगला
Eden Mansion (file photo)
भाषा
Updated: September 15, 2018, 10:02 PM IST
भारत के इतिहास में पत्नी के लिए ताजमहल बनाने के बारे में तो सभी ने पढ़ा होगा. लेकिन आधुनिक समय में इसका उदाहरण कभी–कभी ही सुनने को मिलता हैं. एक ऐसी ही खबर भारतीय धनकुबेर बाप के बारे में आ रही है. जिसने अपनी बेटी के लिए करीब 19 करोड़ रुपये का एक बंगला खरीदा है. दरअसल स्कॉटिश ग्रामीण इलाके में खरीदा गया यह बंगला 20 लाख पाउंड का है.

मीडिया में आई खबर के मुताबिक अरबपति की बेटी जल्द ही स्कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में अपना कोर्स शुरू करने वाली है. ‘द टाइम्स’ की खबर के मुताबिक कभी प्रथम विश्व युद्ध के फील्ड मार्शल रहे अर्ल हेग और उनके परिवार का आशियाना रहे इडन मेंशन का निर्माण 1860 में हुआ था. अब यह अपने भारतीय मालिक के स्वागत के लिये तैयार है.

ह भी पढ़ें: लंदन में ‘इंडिया हाउस’ के बाहर भारतीयों ने नहीं करने दिया लॉर्ड नजीर को प्रदर्शन

आठ शयनकक्ष वाले इस विक्टोरियाई मेंशन में एक सिनेमा हॉल, शराब का तलघर, अस्तबल और पांच एकड़ जमीन है. सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में अपने अंतिम वर्ष के दौरान प्रिंस विलियम और केट मिडल्टन भी 2003 में इसे अपने संभावित स्कॉटिश घर के तौर पर देख रहे थे. हालांकि उन्होंने अंत में निकटवर्ती स्ट्रेथीटीरम एस्टेट में एक कॉटेज का चुनाव किया.

यह भी पढ़ें: 2022 तक भारत में होंगे ब्रिटेन और फ्रांस से ज़्यादा धनकुबेरः रिपोर्ट

इस संपत्ति की मार्केटिंग करने वाली एजेंसी सैविल्स के एक प्रवक्ता ने अखबार को बताया कि, ‘‘मैं यह कहने के लिए स्वतंत्र हूं कि ईडन मेंशन अब बाजार में नहीं है.’’ उसने संकेत दिया कि सौदे को अंतिम रूप दिया जा चुका है और भारतीय परिवार के यहां रहने का रास्ता साफ हो गया है.

स्थानीय अखबार ‘द सेंट’ के संपादक एंड्रयू सिंक्लेयर ने चेतावनी दी कि ‘‘अमीर’’ छात्रा के लिये गोपनीयता बरकरार रखना असंभव साबित होगा क्योंकि यहां की आबादी महज 20,000 से कम है ऐसे में गोपनीयता बेहद मुश्किल होगी.

सिंक्लेयर ने कहा, ‘‘सेंट एंड्रयूज में हर कोई सबको जानता है. आप किसी रडार से बच नहीं सकते जैसे कि आप बड़े शहर के विश्वविद्यालय में कर सकते हैं.’’

और भी देखें

Updated: September 26, 2018 11:11 AM ISTVIDEO- राफैल सौदा दो देशों के बीच हुआ, डील के समय मैं सत्ता में नहीं था: राष्ट्रपति मैक्रों
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर