• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • जर्मनी ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, पनडुब्बियां छुपाने में नहीं करेगा मदद

जर्मनी ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, पनडुब्बियां छुपाने में नहीं करेगा मदद

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (फाइल फोटो)

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) की अध्यक्षता वाले एक शीर्ष सुरक्षा पैनल ने पनडुब्बियों के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) सिस्टम के पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकरा दिया है.

  • Share this:
    बर्लिन. दुनियाभर में आतंकवाद के मुद्दे पर घिरे पाकिस्तान (Pakistan) को एक और करारा झटका लगा है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) की अध्यक्षता वाले एक सिक्यॉरिटी पैनल ने पाकिस्तान को ये झटका दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने अपनी पनडुब्बियों के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) मांगा था जिसे देने से बर्लिन ने साफ इनकार कर दिया है. AIP की मदद से पनडुब्बियां हफ्तों पानी के नीचे रह सकती हैं. जर्मन फेडरल सिक्यॉरिटी काउंसिल ने पाकिस्तान को यह फैसला 6 अगस्त को सुना दिया था. पाकिस्तान ने AIP मांगा था ताकि उसकी पनडुब्बियों को सतह पर ना आना पड़े.

    पाकिस्तान ने अपनी इन्वेन्टरी में पनडुब्बियों को अपग्रेड करने का काम भी शामिल किया था. इनके अलावा चीन-पाकिस्तान के संयुक्त प्रॉजेक्ट के तहत बन रहीं युआन क्लास की पनडुब्बियों को भी शामिल किया गया था. AIP सिस्टम से पनडुब्बियों की जंगी क्षमता भी बड़ जाती है क्योंकि इससे डीजल इंजन बिना अटमॉस्फीरिक हवा के हफ्तों चल सकते हैं. परंपरागत पनडुब्बियों को हर दूसरे दिन सतह पर लौटना पड़ता है जिससे उनके पकड़े जाने का खतरा बढ़ जाता है.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका को उम्मीद, अन्य अरब देश भी इजराइल के साथ बनाएंगे अच्छे रिश्ते

    क्या कहा गया है रिपोर्ट में
    रिपोर्ट में कहा गया है कि जर्मनी ने पाकिस्तान को लेकर कड़ा रुख उसकी आतंकवाद को काबू में करने की नाकामी की वजह से अपनाया है. खासकर, 2017 में काबुल में जर्मनी के दूतावास पर हुए बम धमाके के दोषियों को सजा दिलाने में पाकिस्तान असफल रहा है. करीब 150 लोगों की जान लेने वाले धमाके के पीछे हक्कानी नेटवर्क का हाथ था जिसे पाकिस्तान में समर्थन मिला है. वहीं हाल ही में पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने का दावा किया था. लेकिन इस लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम शामिल करके आखिरकार उसने एक तरह से मान लिया है कि दाऊद पाकिस्तान में ही है. इस लिस्ट में हाफिज सईद और मसूद अजहर जैसे आतंकियों और उनके संगठनों के नाम भी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज