Home /News /world /

anthony albanese elected australia new pm

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री चुने गए एंथनी अल्बनीस, लेबर पार्टी की जीत को बताया बड़ा लम्हा

अल्बनीस ने अपनी पार्टी की जीत को एक बहुत बड़ा क्षण करार दिया. (अल्बनीस के ट्विटर पेज से ली गई तस्वीर)

अल्बनीस ने अपनी पार्टी की जीत को एक बहुत बड़ा क्षण करार दिया. (अल्बनीस के ट्विटर पेज से ली गई तस्वीर)

Australia New PM: ऑस्ट्रेलिया में एंथनी अल्बनीस नए पीएम चुने गए हैं. हालांकि अभी वोटो की अंतिम गिनती नहीं हुई है लेकिन कार्यवाहक पीएम के रूप में वे जापान में आयोजित होने वाले क्वाड सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं. क्वाड में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान रवाना हो चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

सिडनी. लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीस को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया है. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को आम चुनाव हुआ था. इसके बाद रविवार को वोटो की गिनती में एंथनी अल्बनीस ने लगभग बहुमत के आंकड़े की करीब है. अल्बनीस की लेबर पार्टी दोपहर तक 151 सदस्यीय निचले सदन की 71 सीट पर जीत हासिल कर चुकी थी और वह बहुमत हासिल करने से पांच सीट दूर थी. दोपहर तक 67 प्रतिशत मतगणना हो चुकी थी. वहीं, लिबरल-नेशनल गठबंधन केवल 52 सीट पर आगे चल रहा था, जिसने 2019 के आम चुनाव में 76 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया था. इस बात की पूरी संभावना है कि अल्बनीस पीएम के रूप में क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के पीएम से मुलाकात करेंगे.

कार्यवाहक पीएम के रूप में क्वाड में हिस्सा लेंगे
हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि लेबर पार्टी बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी या फिर शनिवार को हुए चुनाव में जीत हासिल करने वाले निर्दलीय सांसदों तथा छोटे दलों के समर्थन से सत्ता पर काबिज होगी. चुनाव विश्लेषकों के अनुसार मुकाबला काफी कड़ा है. डाक मतों की गिनती होने के चलते मतगणना कई दिन तक जारी रहेगी. ऐसे में एक संभावना यह जताई जा रही है कि अल्बनीस मंगलवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेकर तोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमिया किशिदा के साथ क्वॉड सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं.

दो बार भारत आ चुके हैं अल्बनीस
अल्बनीस ने अपनी पार्टी की जीत को एक बहुत बड़ा क्षण करार दिया. उन्होंने पत्रकारों से कहा, यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा क्षण है. लेकिन मैं चाहता हूं कि यह देश के लिए भी बड़ा क्षण साबित हो. मैं देश को बदलना चाहता हूं. मैं देश में चलने वाली नीतियों में बदलाव चाहता हूं. एंथनी अल्बनीस 26 साल से फेडरल पार्लियामेंट में हैं. एंथनी अल्बनीस दो बार भारत का दौरा भी कर चुके हैं. पहली बार वह 1991 में भारत आए थे. उस वक्त वह छात्र राजनीति में सक्रिय थे। इसके बाद वह 2018 में दूसरी बार भारत आए.

Tags: Australia, Prime minister

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर