Home /News /world /

anthony albanese never met his father single mother raised him meet new australian prime minister albo

पिता से कभी नहीं मिले, अकेली मां ने पाला, मिलिए ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से

ऑस्ट्रेलिया में सत्ता परिवर्तन हो गया है. लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज देश के नए प्रधानमंत्री होंगे. (Twitter Image)

ऑस्ट्रेलिया में सत्ता परिवर्तन हो गया है. लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज देश के नए प्रधानमंत्री होंगे. (Twitter Image)

एंथनी अल्बनीज के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2000 में कार्मेल टेबबट से शादी की. तब कार्मेल न्यू साउथ वेल्स की फ्यूचर डिप्टी प्रमियर हुआ करती थीं. वर्ष 2019 में दोनों अलग हो गए. दोनों का एक बेटा है. ओडी हेडन के साथ अल्बनीज के रिश्तों की चर्चा होने लगी. उन्होंने 2020 में दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि पहली पत्नी से अलग होने के कुछ हफ्तों बाद ओडी से वह एक डिनर पार्टी में मिले थे.

अधिक पढ़ें ...

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में सत्ता परिवर्तन हो गया है. स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी को आम चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है और मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी को बढ़त हासिल हुई है. अब लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे. ऑस्ट्रेलिया की सत्ता में करीब एक दशक तक काबिज रहने के बाद लिबरल पार्टी अब विपक्ष में बैठेगी. एंथनी अल्बनीज को ‘अल्बो’ भी कहा जाता है, वह श्रमिक वर्ग की पृष्ठभूमि से आने वाले एक व्यावहारिक नेता हैं, जिसने देश में विभाजन को समाप्त करने का संकल्प लिया है.

वर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली. लेबर पार्टी के नेता अल्बनीज ने कहा, ‘मैं देश को एकजुट करना चाहता हूं. मुझे लगता है कि लोग एक साथ आना चाहते हैं, हमारे सामान्य हित की तलाश करना चाहते हैं, सामान्य उद्देश्य की उस भावना की ओर देखना चाहते हैं. मुझे लगता है कि लोगों में काफी विभाजन हो गया है. पब्लिक एक राष्ट्र के रूप में साथ आना चाहती है और मैं इसका नेतृत्व करने का इरादा रखता हूं.’

अल्बनीज 26 वर्षों से ऑस्ट्रेलिया संसद के सदस्य हैं

एंथनी अल्बनीज 26 वर्षों से ऑस्ट्रेलिया संसद के सदस्य हैं. 2 मार्च, 1963 को सिडनी में जन्मे 59 वर्षीय अल्बो, ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री होंगे. एक सिंगल मदर के बेटे अल्बनीज 1996 में पहली बार सांसद बने थे. जब जॉन हॉवर्ड देश के प्रधानमंत्री बने थे. अर्थशास्त्र के छात्र रहे अल्बनीज, केविन रुड और जूलिया गिलार्ड सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह 2013 में ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री भी बने थे और 2019 से नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे.

एंथनी के पिता इटैलियन थे, मां मैरीने ऑस्ट्रेलियन हैं

एंथनी के पिता कार्लो अल्बनीज और मां मैरीने एलेरी हैं. कार्लो इटली के रहने वाले थे, जबकि मैरीने ऑस्ट्रेलिया की. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कार्लो और मैरीने की मुलाकात 1962 में हुई थी, लेकिन एंथनी के जन्म के बाद दोनों अलग हो गए. एंथनी अल्बनीज का पालन पोषण उनकी मां ने अकेले ही किया. एक इंटरव्यू में अल्बो ने बताया था कि उनके पिता का निधन 2009 में एक कार एक्सीडेंट में हो गया था. वह अपने पिता से कभी नहीं मिल पाए थे.

अकेली मां ने एंथनी अल्बनीज का पालन-पोषण किया

अल्बनीज के नाना जॉर्ज एलेरी एक बिजनेसमैन थे. उनका बचपन अपने नाना-नानी के यहां गुजरा. वर्ष 1970 में अल्बनीज के नाना की मौत हो गई. इसके बाद उनकी मां मैरीने ने जेम्स विलियमसन से दूसरी शादी की. जेम्स शराब का लती था और मैरीने के साथ मारपीट करता था. शादी के 10 हफ्ते बाद ही दोनों का तलाक हो गया. आर्थिक तंगी के बीच अल्बनीज की मां मैरीने एलेरी ने घर चलाने के लिए सफाई कर्मचारी के रूप में काम किया. उन्हें गठिया की बीमारी हो गई, जिसकी वजह से वह चल नहीं पाती थीं. सरकार से खुद को मिलने वाली विकलांग पेंशन और नानी की बुजुर्ग पेंशन से मैरीने एलेरी ने घर चलाया.

छात्र जीवन में ही एंथनी अल्बनीज राजनीति से जुड़े थे

एंथनी अल्बनीज ने सेंट जोसेफ प्राइमरी स्कूल और सेंट मैरी कैथड्रील कॉलेज से अपनी शुरूआती शिक्षा ली. इसके बाद कॉमनवेल्थ बैंक में 2 साल जॉब की. फिर यूनवर्सिटी ऑफ सिडनी से इकनॉमिक्स में उच्च शिक्षा हालिस की. उन्होंने मिनिस्ट्री फॉर लोकल गर्वनमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. अल्बनीज ने छात्र जीवन से ही राजनीति की शुरूआत कर दी थी. सिडनी यूनिवर्सिटी में वह स्टूडेंट रिप्रजेंटेटिव काउंसिल के लिए चुने गए थे. यहीं से उनका झुकाव लेफ्ट विचारधारा वाली लेबर पार्टी की तरफ हो गया. वह लेबर पार्टी के यूथ विंग का नेतृत्व करने लगे.

जानें भारत को लेकर एंथनी अल्बनीज की क्या है सोच

एंथनी अल्बनीज के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2000 में कार्मेल टेबबट से शादी की. तब कार्मेल न्यू साउथ वेल्स की फ्यूचर डिप्टी प्रमियर हुआ करती थीं. वर्ष 2019 में दोनों अलग हो गए. दोनों का एक बेटा है. ओडी हेडन के साथ अल्बनीज के रिश्तों की चर्चा होने लगी. उन्होंने 2020 में दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि पहली पत्नी से अलग होने के कुछ हफ्तों बाद ओडी से वह एक डिनर पार्टी में मिले थे. चुनाव से कुछ दिन पहले दिए एक इंटरव्यू में एंथनी अल्बनीज अपनी जीत को लेकर आश्वस्त थे. भारत को लेकर उन्होंने कहा था, ‘क्वाड में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हूं. भारत हमारा महत्वपूर्ण दोस्त है.’

Tags: Australia, International news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर