कैलिफोर्निया में 12,000 एकड़ में लगी एप्पल फायर, 8,000 को घरों से बाहर निकाला

कैलिफोर्निया में भयंकर आग लग गई.

संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया (Califorinia) में एक बड़ी आग लग गई है. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार आग नियंत्रित होकर 12,000 एकड़ (Twelve Thousand Acre) से अधिक क्षेत्र में फैल गई है.

  • Share this:
    कैलिफोर्निया. संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया (Califorinia) में एक बड़ी आग लग गई है. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार आग नियंत्रित होकर 12,000 एकड़ (Twelve Thousand Acre) से अधिक क्षेत्र में फैल गई है. आग के कारण रिवरसाइड काउंटी से 8,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया है. स्थानीय लोगों इस तरह की आग को एप्पल फायर (Apple Fire) कहते हैं. यह आग शुक्रवार को छोटे रूप में शुरू हुई और फिर बड़े पैमाने पर बड़ी लपटों में बदलती चली गई.

    यह घटना लॉस एंलिल्स से 75 मील दूर घटी है

    यह आग सबसे पहले चेरी घाटी में शुरू हुई जो लॉस एंजिल्स से 75 मील पूर्व में स्थित है. रिवरसाइड काउंटी दमकल विभाग ने रविवार सुबह पोस्ट किए गए एक ट्वीट में कहा कि एप्पल फायर अब 12,000 एकड़ में फ़ैल गई है. लोगों को बाहर निकालने की चेतावनी कई बार जारी कर दी गई हैं.

    2,586 घरों को खाली कराया गया

    मोरंगो रोड के उत्तर के क्षेत्र, मिलार्ड कैन्यन रोड के पूर्वी क्षेत्र और व्हिट्यूवाटर कैन्यन रोड के पश्चिम के इलाकों को खाली करने की चेतावनी जारी कर दी गई है. कुल 2,586 घरों में रहने वाले लगभग 7,800 लोगों को घर खाली करके बाहर निकलने की चेतावनी दे दी गई है. रिवरसाइड काउंटी दमकल विभाग द्वारा साझा की गई तस्वीरों में पहाड़ी क्षेत्र के ऊपर आसमान में धुएं के घने गुबार दिखाई दिए थे.

    ये भी पढ़ें: फेसबुक ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के समर्थकों का अकाउंट ब्लॉक किया, हर रोज 14 लाख का जुर्माना

    पाकिस्तान आर्मी चीफ चुपके से पहुंचे एलओसी, सैनिकों से कहा- चुनौतियों के​ लिए तैयार रहें

    सिंगापुर के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर का पुजारी गिरफ्तार, गायब हुए सभी आभूषण लौटाए

    अमेजन के जंगल का 28% हिस्सा जुलाई तक खाक, 6,803 आग की घटनाएं घटीं

    वहीं दूसरी ओर ब्राजील के अमेजन जंगल में लगभग सालभर में पहले लगी आग पसर कर जुलाई में 28 फीसदी तक हो गई. यह जानकारी स्टेट एजेंसी ने शनिवार को दी. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च पर ब्राजील के निगरानी की जिम्मेदारी है. एनआईएसआर ने कहा कि पिछले महीने तक अमेजन के जंगल में 6,803 आग की घटना हो चुकी है जबकि वर्ष 2019 में जून महीने में 5,318 आग की घटनाएं घट चुकी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.