गजब! इटली में मिली 1942 साल पुरानी रोमन सेरेमोनियल कार, सरकार ने बताया इसे अनोखी खोज

फोटो सौ. (Reuters)

फोटो सौ. (Reuters)

इटली (Italy) में पुरातत्वविदों ने जमीन के नीचे दफन प्राचीन शहर पोम्पेई के बाहर एक विला से प्राचीन-रोमन सेरेमोनियल गाड़ी (Car) की खोज की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 12:54 PM IST
  • Share this:
रोम. इटली (Italy) में पुरातत्वविदों ने जमीन के नीचे दफन प्राचीन शहर पोम्पेई के बाहर एक विला से प्राचीन-रोमन सेरेमोनियल गाड़ी (Car) की खोज की है. इस गाड़ी का इस्तेमाल किसी विशेष उत्सव या समारोह के दौरान किया जाता था. इटली का पोम्पेई शहर 79 ईस्वी में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण लावे के नीचे दब गया था. इटली के संस्कृति मंत्रालय ने इस गाड़ी को अनोखी खोज करार दिया है. लोहे, कांसे और टिन से बनी यह चार पहिया गाड़ी लगभग पूरी तरह से संरक्षित है. इस गाड़ी को प्राचीन पोम्पेई की दीवारों के उत्तर में 700 मीटर की दूरी पर बने सिविता गिउलियाना के एक प्राचीन विला के अस्तबल के पास से खोजा गया है. पोम्पेई पुरातात्विक स्थल के डॉयरेक्टर मास्सिमो ओस्ना ने कहा कि यह गाड़ी इस इलाके में खोजी गई अपनी तरह की पहली कार थी.

उन्होंने बताया कि अब तक की खोज में हमें सवारी और सामान ढोने वाली गाड़िया ही मिली हैं. यह पहला ऐसा मौका है जब हमें किसी विशेष समारोह में शामिल होने वाली गाड़ी मिली है. यह एक असाधारण खोज है जो प्राचीन दुनिया की हमारी समझ को आगे बढ़ाती है. उन्होंने बताया कि इस गाड़ी का उपयोग समुदाय के उत्सव के क्षण जैसे- परेड और जुलूस के दौरान किया जाता था.

प्राचीन समय में नेपल्स के दक्षिण-पूर्व में 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोम्पेई में लगभग 13000 लोग रहा करते थे. 79 ईस्वी में एक परमाणु बम के बराबर हुए ज्वालामुखी विस्फोट के कारण पूरा का पूरा शहर ही गर्म लावे और राख से ढंक गया. 165-एकड़ में फैले इस प्राचीन शहर के लगभग दो तिहाई हिस्सों तक की पुरातत्वविदों की टीम अबतक पहुंच पाई है.



ये भी पढ़ें: सऊदी अरब का दावा- हुती विद्रोहियों ने रियाद पर दागी मिसाइल, हमने बीच में नष्ट किया
साल 1750 के बाद से इस शहर के खंडहरों की खोज के लिए आधिकारिक रूप से दलों का गठन किया गया था. जिसके बाद से आजतक इस इलाके में खोजबीन का काम जारी है. पोम्पेई इटली के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक है. हर साल इस प्राचीन शहर को देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी इटली पहुंचते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज