होम /न्यूज /दुनिया /100 साल पुरानी कब्र की खुदाई, बिना सिर वाला कंकाल मिलने से दहशत में पुरातत्वविद, जानें

100 साल पुरानी कब्र की खुदाई, बिना सिर वाला कंकाल मिलने से दहशत में पुरातत्वविद, जानें

(photo: M. Ruttkay, IA SAS)

(photo: M. Ruttkay, IA SAS)

पश्चिमी स्लोवाकिया में पुरातत्वविदों को चौका देने वाला अवशेष मिला है. स्लोवाकिया के व्रेबल टाउन में पाषाण युग की बस्ती ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

ब्रैटिस्लावा. पश्चिमी स्लोवाकिया में पुरातत्वविदों को चौका देने वाला अवशेष मिला है. स्लोवाकिया के व्रेबल टाउन में पाषाण युग की बस्ती में तीन दर्जन लोगों के कंकालों को खोजा है, जिनके सर को काट दिया गया था. यह मध्य-यूरोपीय में निओलिथिक बस्ती की खुदाई में मिला है.

पुरातत्वविदों की अंतरराष्ट्रीय शोध टीम, स्लोवक और जर्मन पुरातत्वविद से मिलकर बनी है. यह इस साइट पर स्टोन ऐज ​​​​के सबसे बड़े मध्य-यूरोपीय की बस्ती की खोज में खुदाई कर रहे हैं. पहले से तीन बस्तियां खोजी जा चुकी है जो लगभग 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई थीं. शोध में अबतक 300 से अधिक घरों का खुलासा हुआ है. पुरातत्वविदों का अनुमान है कि अलग-अलग कालक्रम चरणों में समकालीन रूप से 50-70 घरों का उपयोग किया गया था.अवशेषों के मिलने के बाद वैज्ञानिकों का मानना था कि स्टोन ऐज ​​​​के दौरान मध्य यूरोप में यह स्थिति बहुत दुर्लभ है. तीन बस्तियां खोजी जा चुकी है जो लगभग 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई थीं. खोज में 300 से अधिक घरों का खुलासा हुआ है.

पिछले सात सालों से हो रही इस खुदाई में और भी कब्रों की खोज की गई थी, और इस साल खाई के तल में फेंके गए लगभग 35 कंकालों का पता लगा जिसमें एक बच्चा भी शामिल था, सभी कंकालों में एक चीज सामान मिली मतलब ये कि किसी का सिर नहीं था बस बच्चे का कंकाल नॉर्मल था. खोजकर्ताओं के मुताबिक शरीर अलग-अलग स्थिति में पड़ा था, इसमें महिलाओं का भी कंकाल मौजूद था. कुछ के हड्डियों पर फ्रैक्चर भी था.

News18 Hindi

(photo: I. Cheben, IA SAS)

इस खोज के बाद शोधकर्ता अब इसपर और रिसर्च करने वाले हैं ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या इन सभी को जानबूझकर मारा गया या फिर किसी महामारी से मरे हैं कई प्रश्नों के जवाब ढूंढे जाएंगे जैसे  कि क्या सभी लोग एक परिवार से थे या अलग साथ ही इसे भी जाना जाएगा कि क्या इनके सिर को मौत के बाद काटा गया या पहले ही काटा गया था. फिलहाल सभी अवशेषों को टीम ने जांच के लिए इकठ्ठा किया है, और जल्द ही इसके रिजल्ट भी सामने आ सकते हैं.

Tags: Archaeological Department, Research

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें